Friday, 20 September 2024

Facebook और TikTok को पीछे छोड़कर ये ऐप बना नंबर 1

Instagram:  सोशल मीडिया पर कई सारे ऐप्स है, लेकिन एक ऐसा ऐप है जो पॉपुलैरिटी में फेसबुक और टिकटॉक से…

Facebook और TikTok को पीछे छोड़कर ये ऐप बना नंबर 1

Instagram:  सोशल मीडिया पर कई सारे ऐप्स है, लेकिन एक ऐसा ऐप है जो पॉपुलैरिटी में फेसबुक और टिकटॉक से भी आगे निकल गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत से ऐसे देश है जहां TikTok बैन है, और फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप Instagram को सबसे बड़ा फायदा इसी से मिला है। इसके अलावा ऐसे बहुत से कारण है जिसकी वजह से पिछले साल ऐप डाउनलोड के मामले में इंस्टाग्राम ने टिकटॉक को पिछे छोड़ दिया है।

कितने लोगों ने किया इंस्टाग्राम डाउनलोड

अगर बात करें साल 2023 में इंस्टाग्राम के ऐप डाउनलोड्स की संख्या की तो उसमें 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं साल 2022 की तुलना में पिछले साल इंस्टाग्राम ऐप को 768 मिलियन (76.8 करोड़) स्मार्टफोन यूजर्स ने डाउनलोड किया है। बता दें कि ऐप डाउनलोड के मामले में कौन सा सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है, इसबात की जानाकरी मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर की रिपोर्ट से मिली है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल Instagram पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पर डाउनलोड करने वाला ऐप बन गया है।

Tiktok के लिए कैसा रहा 2023?

यह तो सब जानते है कि शॉर्ट वीडियो के लिए टिकटॉक काफी मशहूर है, लेकिन इसके बावजूद पिछले साल ऐप डाउनलोड्स के मामले में टिकटॉक ने 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर ली है। इस बढ़ोतरी के बाद पिछले साल टिकटॉक को 733 मिलियन(73.3 करोड़) यूजर्स ने डाउनलोड किया है।

Instagram

नए यूजर्स के लिए इंस्टाग्राम बना फेवरेट

आए आंकड़ो को देखने के बाद ये बात साफ है कि Meta के फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म नए यूजर्स को टरगेट करने में सफल रहा है, और सबका फेवरेट बन गया है। अगर आपको याद हो तो साल 2020 में इंस्टाग्राम में टिकटॉक को टक्कर देने के लिए नया फीचर Reels जोड़ा गया था। इस फीचर से आप शॉर्ट क्लिप बनाकर शेयर कर सकते है, और इस खुमार युवा पीढ़ी पर ज्यादा चढ़ा है।

किस ऐप पर यूजर्स ने बिताया ज्यादा समय?

आपको बता दें कि TikTok ऐप डाउनलोड्स के मामले में इंस्टाग्राम से पिछे रह गया है, लेकिन टाइम स्पेंट के मामले में अब भी टिकटॉक ने अपनी बादशाहत बनाए रखी है। दरअसल पिछले साल की चौथी तिमाही में यूजर्स ने टिकटॉक पर औसतन 95 मिनट बिताए, जबकि इंस्टाग्राम पर 62 मिनट और माइक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर 30 मिनट और स्नैपचैट पर यूजर्स ने 19 मिनट का समय बिताया है। सिर्फ टिकटॉक ही नहीं, इंस्टाग्राम ने ऐप डाउनलोड्स के मामले में फेसबुक को भी पीछे छोड़ दिया है। 2024 में टिकटॉक या फिर इंस्टाग्राम, कौन सा शॉर्ट वीडियो ऐप आगे रहेगा ये तो वक्त ही बताएगा। Instagram

गौर सिटी में फिर हुई आग लगने की घटना, छाया काला धुआं

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post1