Tuesday, 25 June 2024

Modi Cabinet 3.0 में सबसे ज्यादा ब्राह्मण मंत्री,जानिए कितने हैं OBC

Modi Cabinet 3.0 : नरेंद्र मोदी के मंत्री मंडल 3.0 मे इस बार 71 मंत्रियों को शामिल किया गया है…

Modi Cabinet 3.0 में सबसे ज्यादा ब्राह्मण मंत्री,जानिए कितने हैं OBC

Modi Cabinet 3.0 : नरेंद्र मोदी के मंत्री मंडल 3.0 मे इस बार 71 मंत्रियों को शामिल किया गया है । जिसमे 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्रियों को जगह दी गयी हैं । मोदी के मंत्रिमंडल मे इस बार 21 सवर्ण ,27 ओबीसी ,10 दलित,5 आदिवासी और 5 अल्पसंख्यक सांसदों को जगह मिली हैं ।

शपथ ग्रहण समारोह में किसको कितने पद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जून 2024 शाम को राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह मे 71 मंत्रियों के साथ शपथ ली। जिसमे करीब 21 सवर्ण, 27 ओबीसी, 10 दलित, 5 आदिवासी और 5 अल्‍पसंख्‍यक सांसद शामिल हैं। जिसमे 5 एसटी और 7 महिला नेताओं को भी जगह दी गयी हैं । अगर सबसे ज्यादा मंत्रियों  की बात की जायें तो वो सवर्ण वर्ग यानी की ब्राह्मण समुदाय के ज्यादा मंत्री  बनाए गए हैं । सभी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है । इस बार भी क्षेत्रवाद और जातियों को ध्यान रखते हुए मंत्रिमंडल का गठन किया गया है । हर बार की तरह इस बार भी मंत्रिमंडल में उत्तरप्रदेश राज्य से ज्यादा मंत्री बने  हैं ।

एक भी मुसलमान को नहीं मिली मंत्री परिषद में जगह

इस बार मोदी की सरकार में एक भी मुसलमान मंत्री नहीं है। जातिगत आधार पर Modi Cabinet 3.0 में सबसे ज्यादा जगह ब्राह्मण को मिली हैं । इसमे से कैबिनेट मे 8 लोगो को जगह दी गयी हैं । इसके अलावा 2 भूमिहार लल्लन सिंह और गिरिराज सिंह को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया हैं । ये दोनों ही लोग बिहार से आते है । इसके अलावा मंत्रिमंडल मे राजपूतों को भी जगह दी गयी हैं । इसमे उत्तरप्रदेश से राजनाथ सिंह ,कीर्तिवर्धन सिंह के साथ राजस्थान के गजेंद्र सिंह शेखावत को भी जगह दी गयी हैं । मोदी की कैबिनेट मे 2 जाट और 2 सिक्ख मंत्रियो को भी शामिल किया गया है । सिख समुदाय से आने वाले हरदीप सिंह पुरी और रवनीत सिंह बिट्टू को कैबिनेट में जगह दी गई । लोध समुदाय से आने वाले बीएल वर्मा, कुर्मी अनुप्रिया पटेल, दलित कमलेश पासवान, गधेरिया एसपी सिंह बघेल और राजपूत कीर्ति वर्धन सिंह  मंत्री बनाया गया है ।

सबसे ज्यादा मिली सवर्णो को जगह:

Modi Cabinet 3.0 में सवर्ण से अमित शाह, एस जयशंकर, मनसुख मांडविया, राजनाथ सिंह, जितिन प्रसाद, जयंत चौधरी, धर्मेन्‍द्र प्रधान, रवणीत बिट्टू, नितिन गड़करी, पीयूष गोयल, मनोहर लाल खट्टर, जितेंद्र सिंह, गजेंद सिंह शेखावत, संजय सेठ, राम मोहन नायडू, सुकांत मजूमदार, प्रह्लाद जोशी, जे पी नड्डा, गिरिराज सिंह, ललन सिंह, सतीश चंद्र दुबे शामिल हैं।

कार्टून मामले में फंसी नेहा सिंह राठौड़ : ताकतवर लोगों के खिलाफ बोलने की लड़ाई आसान नहीं

Related Post