Friday, 21 June 2024

होली से पहले फिर बदल सकता है दिल्ली का मौसम

Delhi Weather : इस साल की दिल्ली की सर्दी ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिसके चलते पिछले…

होली से पहले फिर बदल सकता है दिल्ली का मौसम

Delhi Weather : इस साल की दिल्ली की सर्दी ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिसके चलते पिछले 5 सालों बाद फरवरी के आखिरी हफ्ते में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री से कम मापा गया ,वहीं अधिकतम तापमान में भी दो डिग्री गिरावट देखी गई। लेकिन इसकी वजह से दिल्ली और अन्य राज्यों का मौसम खुशनुमा बन गया है। पिछले चार दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री से ऊपर ही रहा। जिसकी वजह से सुबह के समय लोगों को ठंड का आहसास कर ही रहा।

बर्फबारी से चलते तापमान में हुई गिरावट

जानकारी के अनुसार पिछले समय हुई बर्फबारी के बाद पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है। इसके चलते तापमान गिरकर 7.6 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से चार डिग्री कम है। वहीं अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम रहा। लोदी रोड में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री, आया नगर में 7.4 डिग्री, गुरुग्राम में 7.7 डिग्री, जाफरपुर में 7.8 डिग्री और मंगेशपुर का 6.4 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 35 से 84 प्रतिशत रहा।

Delhi Weather

कैसा रहेगा आने वाले दिनों का तापमान

आज (24 फरवरी) के दिन का बात करें तो, शनिवार को बादल छाए रहने की उम्मीद लगाई जा रही है। जिसके चलते अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं 25 और 26 फरवरी को अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री रह सकता है। साथ ही घने बादल दोनों दिन छाए रहेंगे। इसके अलावा 27 फरवरी को आंशिक बादल छाए रहेंगे। जिसकी वजह से बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है। इसके बाद 28 और 29 फरवरी को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रह सकता है।

हवा के साफ होने के है आसार

दिल्लीवालों को भी जल्द प्रदूषण से राहत मिल सकती है। आपको बता दें फरवरी का अंतिम हफ्ता चल रहा है और अब हवा दो दिनों से सामान्य बनी हुई है। आने वाले कुछ दिनों तक हवा के साफ बने रहने के ही आसार हैं। सर्दियों का सीजन बीत चुका है। बसंत में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। फरवरी में हुई रेकॉर्ड बारिश और तेज हवाओं की वजह से प्रदूषण से मिली राहत के बाद अब लोगों ने मास्क भी ऊतार दिए हैं, एक्सपर्ट के अनुसार, अब मई और जून में पाकिस्तान और राजस्थान से आने वाली धूल दिल्ली एनसीआर को प्रदूषित कर सकती है। तब तक प्रदूषण से लोगों को राहत रहेगी। हालांकि, बीच बीच में प्रदूषण खराब स्तर पर पहुंच सकता है।

तेंदुए के हमले में जबांज CO घायल,खाट की मदद से तेंदुए को किया काबू

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post