Saturday, 6 July 2024

दिल्ली AIIMS में बंद होगा नकद भुगतान,स्मार्ट कार्ड के जरिए होगा पेमेंट

AIIMS No Cash Policy : दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में जल्द एक नई पॉलिसी लागू होने वाली…

दिल्ली AIIMS में बंद होगा नकद भुगतान,स्मार्ट कार्ड के जरिए होगा पेमेंट

AIIMS No Cash Policy : दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में जल्द एक नई पॉलिसी लागू होने वाली है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देते हुए अब दिल्‍ली एम्‍स भी इस दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रहा है। 31 मार्च 2024 के बाद से एम्‍स में मरीजों के लिए स्‍मार्ट कार्ड की नई सुविधा शुरू होने वाली है। जारी किए जा रहे स्मार्ट कार्ड को मरीज अस्पताल के अलग-अलग लोकेशन पर 24×7 इस्तेमाल कर सकेंगे।

अब स्मार्टकार्ड से होंगे सारे भुगतान

AIIMS की नो कैश पॉलिसी को जारी करते हुए एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने एक आदेश भी जारी किया है। आदेश के अनुसार मरीजों और तीमारदारों को स्मार्ट कार्ड प्रदान करने और इसके रिचार्ज के लिए टॉप केंद्र खोले जाएंगे। स्मार्टकार्ड की सुविधा शुरू होने के बाद नकद भुगतान एम्स में बंद हो जाएगा। स्मार्टकार्ड के जरिए ही AIIMS में सभी तरह के भुगतान किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार एम्स स्मार्ट कार्ड के शुरू होने के बाद अस्पताल में किसी भी तरह का कैश पेमेंट नहीं लिया जाएगा। आपको अब अस्पताल के ओपीडी काउंटर, कैंटीन और कई सेंटर्स में इसी कार्ड का इस्तेमाल करना होगा।

स्मार्ड कार्ड बनाने में SBI करेगी मदद

AIIMS No Cash Policy के बारे में जानकरी देते हुए एम्स के डायरेक्टर डॉ. एम श्रीनिवास ने बताया कि इस स्मार्ट कार्ड को बनाने में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की मदद ली जाएगी। इसे ई-अस्पताल की बिलिंग सुविधा से भी जोड़ा जाएगा। जिससे काफी हद तक पेमेंट की लंबी लाइनों से मरीजों को राहत मिल पाएगी।

बिलों से छेड़छाड़ पर लगेगी रोक

AIIMS में शुरू होने वाली इस नई पॉलिसी के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि एक आउटसोर्स सेवा प्रदाता ने मरीज के बिल में गड़बड़ी कर अधिक शुल्क वसूल किया था। इस तरह के मामलों पर रोक लगाने के लिए स्‍मार्ट कार्ड की सुविधा को शुरू किया जा रहा है। स्मार्ट कार्ड के शुरू हो जाने से मरीजों के बिलों के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी।

दिल्लीवालों को नहीं मिलेगी ठंड से राहत, टूटा इतने साल पुराना रिकोर्ड

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post