Monday, 6 May 2024

Big News : पीएम मोदी गाजियाबाद को देंगे बड़ी सौगात, मोदीनगर तक दौड़ेगी नमो ट्रेन

Ghaziabad News : गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल…

Big News : पीएम मोदी गाजियाबाद को देंगे बड़ी सौगात, मोदीनगर तक दौड़ेगी नमो ट्रेन

Ghaziabad News : गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल एक बड़ी सौगात देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6 मार्च 2024 बुधवार को गाजियाबाद के दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर  (RRTS corridor) के 17 किमी लंबे अतिरिक्त सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। नमो भारत ट्रेन  (Namo Bharat Train) को प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन पर हरी झंडी दिखाएंगे।

साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक दौड़ेगी Namo Bharat Train

गाजियाबाद के निवासियों के लिए एक बड़ी खबर है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर प्रायोरिटी सेक्शन से आगे दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक का 17 किमी लंबा अतिरिक्त सेक्शन नमो भारत ट्रेनों का परिचालन के लिए तैयार हो जाएगा। इस सेक्शन में मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉर्थ तीन स्टेशन शामिल हैं। इस सेक्शन के उद्घाटन से नमो भारत सेवाएं दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर 34 किमी के सेक्शन पर निर्बाध रूप से नमो ट्रेन उपलब्ध हो जाएगी, जिसमें साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक कुल आठ स्टेशन होंगे।

Ghaziabad News

PM ने मार्च 2019 में रखी थी आधारशिला

दिल्ली को उत्तर प्रदेश के मेरठ से जोडऩे वाले भारत के प्रथम आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला मार्च 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रखी गई थी। इसके 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन को अक्टूबर 2023 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साहिबाबाद स्टेशन से यात्री परिचालन के लिए हरी झंडी दिखाकर शुरू किया था। पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप, आरआरटीएस स्टेशनों को हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, आईएसबीटी और सिटी बस स्टॉप के साथ सहजता से एकीकृत किया जा रहा है, जिससे सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के नेटवर्क का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।

180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ेगी नमो ट्रेन

Ghaziabad News
Ghaziabad News

RRTS एक अत्याधुनिक रेल-आधारित यातायात प्रणाली है, जिसके तहत चलने वाली नमो भारत ट्रेनों की डिजाइन गति 180 किमी प्रति घंटा और परिचालन गति 160 किमी प्रति घंटा है। आरआरटीएस कॉरिडोर, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दूरियों को घटाने, समुदायों और गंतव्यों को करीब लाने के उद्देश्य से तैयार किया जा रहा है। 82 किमी लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर, दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा के समय को घटाकर एक घंटे से भी कम कर देगा। गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर जैसे शहरी केंद्रों से गुजरते हुए, यह परियोजना रीजनल परिवहन में क्रांति लाने वाली है।

उत्तर प्रदेश में हो गया बड़ा फैसला, आज होगा मंत्रिमंडल विस्तार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post