Saturday, 18 May 2024

अगर देखना है कुछ नया तो इस वीकेंड गाजियाबाद की इन जगहों पर जाना न भूले

Best Place in Ghaziabad : गाजियाबाद हो या नोएडा जब भी परिवार या दोस्तों के साथ बाहर घूमने की बात…

अगर देखना है कुछ नया तो इस वीकेंड गाजियाबाद की इन जगहों पर जाना न भूले

Best Place in Ghaziabad : गाजियाबाद हो या नोएडा जब भी परिवार या दोस्तों के साथ बाहर घूमने की बात आती है। सभी दिल्ली की मशहूर जगहों में जाने का ही प्लान बनाते हैं। लेकिन हर बार उन्ही जगहों में जाने से बोरियत सी होने लगती है । अगर आप भी दिल्ली की सभी फेमस जगहों में घूमकर बोर हो गए हैं। तो आज हम आपके लिए गाजियाबाद की कुछ फेमस जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं। जिनके बारे में गाजियाबाद से बाहर रहने वाले लोग कम ही जानते होंगे। आइए जानते हैं गाजियबाद की फेमस 5 हिडन प्लेस के बारे में।

1. सिटी फॉरेस्ट (City Forest)

हिंडन नदी के पास स्थित सिटी फॉरेस्ट पार्क गाजियाबाद में बेहद फेमस है। यह पूरा पार्क 175 एकड़ के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां के एडवेंचर ज़ोन में बच्चों के खेलने का भी अच्छे इंतेजाम किए गए हैं। इसके अलावा आप यहां जिप्सी कार में जंगल सफारी का लुत्फ उठाने के साथ घुड़सवारी के भी मजे ले सकते हैं। इसके साथ ही आपको यहां पर बोट राईडिंग भी मिल जाएगी, जहां आप नाव चलाते हुए सुंदर वहां की सुंदरता का मजा ले सकते हैं। सिटी फॉरेस्ट रोजाना सुबह 5 बजे से शाम 7:30 बजे तक खुला रहता है। अगर आप मेट्रो के जरिए इस जगह में आने का सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको रेड लाइन मेट्रो की मदद लेनी पड़ेगी। सिटी फॉरेस्ट आने के लिए आपको सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन ‘कन्हैया नगर मेट्रो स्टेशन’ पड़ेगा। जहां से आप ऑटो की मदद लेकर इस जगह तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

 2. ड्रिज़्लिंग लैंड (Drizzle Land Water and Amusement Park)

अगर आपको एडवेंचर करना पसंद है, तो इसके लिए आप ड्रिज़्लिंग लैंड जरूर आए। यहां आपको एक शानदार पुल, फव्वारे, रोमांचकारी सवारी और स्लाइड के अलावा कई सारी एक्टिविटी करने को मिल जाएगी। इस पार्क में आप अपने जन्मदिन या अन्य किसी भी समारोहों की बुकिंग कर सकते हैं। यहां आप अपने परिवार या दोस्तों, किसी के भी साथ घूमने आ सकते है। ड्रिज्लिंग लैंड की एंट्री सुबह 10 बजे से खुल जाती है जहां आप शाम को 6:30 बजे तक रह सकते हैं। यहां आने के लिए आपको सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन ‘शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन’ पडेगा। जहां से आप ऑटो या बस की मदद से ड्रिज़्लिंग लैंड तक पहुंच सकते हैं।

3. स्वर्ण जयंती पार्क (Swarn Jayanti Park)

वीकेंड पर किसी अच्छी जगह जाकर दोस्तों के साथ चिल करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए स्वर्ण जयंती पार्क सबसे अच्छी जगह है। यहां आपको कई सारे फोटोग्राफी पॉइंट्स मिल जाएंगे, जहां आप फोटोज खींच कर लोगों से खूब तारीफे बटोर सकते है। इसके अलावा इस पार्क में कई मॉन्यूमेंट हैं जो आपको काफी आकर्षित करते हैं। यहां बड़ों के लिए एक बोटिंग जोन के साथ बच्चों के लिए प्लेइंग एरिया भी बनाया गया है। यहां पार्क सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक खुला रहता है। दिल्ली एनसीआर से आने वाले लोग स्वर्ण जंयती पार्क आने के लिए मेट्रों या बस की मदद ले सकते हैं । यहां आने के लिए आपको सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन ‘नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन’ पड़ने वाला है। जहां से आप ऑटो की मदद से  स्वर्ण जयंती पार्क जा सकते हैं ।

4. दूधेश्वर नाथ मंदिर (Dudheshwar Nath Mandir)

यहां मंदिर दिल्ली एनसीआर के प्राचीन काल के मंदिरों में से एक है। इसके चलते यहां आपको भक्तों की बड़ी संख्या देखने को मिल जाएगी। माना जाता है कि इस मंदिर में बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने मात्र से हर कष्ट दूर हो जाते हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। अगर आपको मंदिरों में घूमना पसंद है तो आपको एक बार इस मंदिर में भी जरूर घूमने आना चाहिए। यह मंदिर सुबह 4 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुला रहता है। जिसके बाद मंदिर के द्वार शाम के 4 बजे से 10:30 बजे तक खुले रहते हैं। यह पहुंचने के लिए आपको सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन ‘शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन’ पडेगा। जहां से आप पैदल ही मदिर तक जा सकते हैं।

Best Place in Ghaziabad

5. मोहन नगर मंदिर (Mohan Nagar Mandir)

साल 1978 में निर्मित इस मंदिर की पहचान तब सामने आई जब गाजियाबाद को मेरठ से अलग किया गया। यह गाजियाबाद के सबसे फेमस मंदिरों में से एक माना जाता है। यह मंदिर ऐसी जगह पर स्थित है जहां दिल्ली एनसीआर के किसी भी कोने से पहुंचा जा सकता है। यहां आपको सावन के महीने में सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। मंदिर के द्वार सुबह 5 बजकर 45 मिनट से रात को 9:30 बजे तक खुले रहते हैं।  मोहन नगर मंदिर तक आने के लिए आपको सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन ‘मोहन नगर मेट्रो स्टेशन’ पड़ेगा जोकि रेड लाइन में है। यहां से मंदिर तक आप आसानी से पैदल ही आ सकते हैं।

Best Place in Ghaziabad

बड़ी खबर : दूधेश्वर नगर, हरनंदी नगर या गजनगर हो सकता है गाजियाबाद का नया नाम

Related Post