Friday, 27 September 2024

नोएडा शहर की न्यूज,  27 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा शहर की न्यूज,  27 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 27 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “पलक झपकते ही 31 गोलियां दागेगी अलीगढ़ में बनी ऑटोमैटिक कार्बाइन” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए पहली भारतीय ऑटोमैटिक कार्बाइन राइफल जल्द ही भारतीय सेना के बेड़े में शामिल हो सकती है। चेंबर से लेकर मैगजीन तक में 31 कारतूस लोड करने वाली खास कार्बाइन की टेस्टिंग भारतीय सेना में शुरू हो गई है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो यह असलहा भारतीय जाबाजों के कंधे को सुशोभित करेगा।

एक्सपो मार्ट में जारी यूपी अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के दूसरे दिन 18 हजार से अधिक खरीदार और 40 हजार से अधिक आगंतुक पहुंचे। मेले में अलीगढ़ की वेरीविन कंपनी में तैयार हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इनमें कई हथियारों को भारतीय सेना के लिए खास डिजाइन किया गया है। इसमें सबसे अहम 31 राउंड फायर वाली कार्बाइन है। सेना के लिए तैयार इस हथियार की टेस्टिंग भी शुरू की गई है। खास बात यह है कि इसे खास अमेरिकी तकनीक से तैयार किया गया है। अलीगढ़ की वेरीवेन कंपनी में असलहा के शौकिनों के लिए अप्रतिबंधित हथियारों की नई श्रृंखला तैयार की है। इसमें आठ राउंड की रिवाल्वर से लेकर 18 राउंड तक फायर करने वाली पिस्टल भी शामिल है। इन हथियारों को जल्द ही बाजार में लांच करने की तैयारी है। कंपनी अलीगढ़ में हर माह दो लाख कारतूस बनाने की भी तैयारी में है। इसमें पुलिस व आर्मी के लिए 9 एमएम और आम नागरिकों 32 बोर, 45 बोर 380 एमएम के कारतूस तैयार करेगी। कंपनी के आशुतोष शर्मा ने बताया कि कंपनी एक माह में 500 से अधिक हथियार का निर्माण करेगी।

Noida News:

नोएडा की सारी खबर,  26 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला ने 27 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “गांवों के भूखंडों पर नक्शा पास करेगा जिला पंचायत” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि गौतमबुद्ध नगर के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण की ओर से अधिसूचित गांवों में अधिग्रहण से मुक्त गाटा नंबरों की जमीनों पर अब जिला पंचायत नक्शा पास करेगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश ने शासनादेश जारी किया है। अब इन गांवों के लोगों को प्राधिकरणों के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वहीं उनको ग्रामीण इलाकों में कम रेट पर नक्शा पास की सुविधा मिलेगी।

26 सितंबर 2023 को जिला पंचायत गौतमबुद्ध नगर के अध्यक्ष ने शासन को पत्र लिखा था, जिसमें जिला पंचायत द्वारा मानचित्र स्वीकृत किए जाने के लिए मार्गदर्शन दिए जाने का अनुरोध किया था। उत्तर प्रदेश शासन के संयुक्त सचिव जयप्रकाश पाण्डेय ने 30 जनवरी 2024 को एक पत्र अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत गौतमबुद्धनगर को भेजा था। जिसमें कहा गया कि उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत अधिनियम 1961 तथा संशोधित 1994 की धारा 2 (10) में ग्राम्य क्षेत्र परिभाषित किया है।

ग्राम्य क्षेत्र का तात्पर्य जिले में स्थित प्रत्येक नगर पंचायत, नगर पालिका, नोटिफाइड एरिया, टाउन एरिया, छावनी, नगर निगम क्षेत्र के अतिरिक्त जिले के क्षेत्र से है। उस क्षेत्र को हटाते हुए जो किसी विकास प्राधिकरण, यूपीएसआईडीसी अथवा औद्योगिक नगरी के द्वारा अधिगृहित किया है। जिसके अधिकृत क्षेत्रफल आदि गजट में प्रकाशित किया जा चुका है। उसके अलावा शेष हिस्सा ग्राम्य क्षेत्र की परिधि में आएंगा। ऐसे ग्राम्य क्षेत्र जिनको नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा आंशिक रूप से अधिगृहित किया है। उन गांवों के ऐसे गारा संख्या जिन्हें नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा अधिगृहित नहीं किया है। ऐने भूखंडों में मानचित्र की स्वीकृति जिला पंचायत द्वारा की जा सकती है।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 27 सितंबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “मेट्रो और नमो भारत के ट्रैक पर एयरपोर्ट तक दौड़ेगी एलआरटी”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की राह सुगम बनाने के लिए नमो भारत और मेट्रो लाइन के ट्रैक पर अब लाइट ट्रांजिट रेल (एलआरटी) भी दौड़ लगाएगी। फिल्म सिटी से एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी संचालन की योजना की जगह एलआरटी लेगी। करीब 14 किमी लंबे इस रूट पर एलआरटी संचालन के लिए प्रदेश सरकार ने सहमति दे दी है। साथ ही इसका प्रस्ताव भारत सरकार के शहरी आवासन मंत्रालय को भेज दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दो-तीन महीने में यह परियोजना पर कार्य शुरू हो जाएगा।

बृहस्पतिवार को यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में चेयरमैन अनिल सागर के समक्ष एयरपोर्ट से गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और नोएडा को कनेक्ट करने वाली • परियोजना का प्रस्तुतीकरण किया गया। इसमें बताया गया कि दो चरणों में प्रस्तावित गाजियाबाद से एयरपोर्ट के बीच ट्रैक का निर्माण अब एक साथ किया जाएगा। पूर्व योजना के अनुसार पहले चरण में गाजियाबाद के सिद्धार्थनगर से इकोटेक-6 तक 39.39 किमी लंबे और दूसरे चरण में इकोटेक-6 से एयरपोर्ट तक 32.90 किमी का ट्रैक बनना था। पूरी तरह से एलिवेटेड ट्रैक पर नमो भारत 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सफर तय करेगी। जबकि मेट्रो 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ लगाएगी। परियोजना को पूरा करने के लिए भारत सरकार और यूपी सरकार 20-20 फीसदी का अंशदान करेंगे। इसके निर्माण में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) लागत का 60 फीसदी खर्च करेगा। एनसीआरटीसी की असमर्थता पर इस धनराशि की व्यवस्था गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, ग्रेनो, यमुना प्राधिकरण और नोएडा इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (नायल) करेगा।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 27 सितंबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “धारदार हथियार से गला रेतकर गर्भवती की हत्या”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि बिसरख कोतवाली क्षेत्र के रोजा जलालपुर गांव में सात माह की गर्भवती नीरज की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई। वारदात के बाद आरोपियों ने पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया। हालांकि जांच में झूठ पकड़ में आ गया। पुलिस ने महिला के पिता की शिकायत पर चार लोगों के खिलाफ नामजद केस दर्ज कर आरोपी पति अर्जुन और देवर अजय को गिरफ्तार कर लिया है। महिला के परिजनों ने पति व ससुराल के अन्य लोगों ने दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर हत्या का आरोप लगाया है।

पुलिस ने बताया कि नीरज पति अर्जुन के साथ रोजा जलालपुर गांव में रहती थी। आरोप है कि बुधवार रात करीब 9:30 बजे घर के बाहर अर्जुन ने परिजनों के साथ मिलकर महिला की धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी। महिला करीब 7 माह की गर्भवती थी। हत्या के बाद पुलिस को महिला पर हमले की सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस महिला को अस्पताल लेकर पहुंची। जहां डॉक्टरों ने महिला के साथ गर्भ में पल रहे 7 माह के भ्रूण को भी मृत घोषित कर दिया। पुलिस की फोरेंसिक व अन्य टीम ने जांच शुरू की। सूचना पर महिला के पिता विजय पाल सिंह भी अन्य परिजनों के साथ मौके पर पहुंच गए।

महिला के पिता ने दहेज हत्या का आरोप लगाया और पति अर्जुन, देवर अजय व ससुर विपती राम व महिला पूजा देवी के खिलाफ शिकायत दी। पुलिस ने केस दर्ज कर अर्जुन और अजय को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। पूछताछ में आरोपियों ने हत्या का जुर्म कबूल कर लिया। आरोपियों के पास से हत्या में प्रयुक्त चाकू, बाइक व दो मोबाइल भी बरामद किए हैं। मूलरूप से अलीगढ़ निवासी विजय पाल सिंह ने 5 साल पहले बेटी नीरज की शादी अर्जुन के साथ की थी। अर्जुन भी खैर अलीगढ़ का रहने वाला हैं। इस समय अर्जुन परिवार के साथ ग्रेनो वेस्ट के रोजा जलालपुर गांव स्थित सोसाइटी में रहता है। आरोप है कि शादी में कार के साथ काफी दान दहेज दिया गया, लेकिन शादी के कुछ दिन बाद से ही, ससुराल पक्ष के लोग दो लाख रुपये की मांग कर रहे थे।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 27 सितंबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “तीन महीने में सामान्य से कम रहा 20% नवजात का वजन”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि पिछले तीन महीने में जन्म लेने वाले 20 प्रतिशत बच्चों का वजन सामान्य से कम रहा है। स्वास्थ्य विभाग की सर्वे रिपोर्ट में इन बच्चों का वजन ढाई किलो से कम मिला है। इनको लो वर्थ वेट वर्ग में रखा गया है। अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में इनका इलाज किया गया। डॉक्टरों का कहना है कि सामान्य तौर पर नवजात बच्चे का वजन ढाई से स्राढ़े तीन किलो के बीच में होना चाहिए। बच्चे का वजन कम होने से कई प्रकार का खतरा रहता है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनवरी से लेकर अगस्त माह में किए गए सर्वे रिपोर्ट के अनुसार सरकारी और निजी अस्पतालों में कुल 37393 नवजात बच्चों ने जन्म लिया है। जन्म के दौरान इन सभी बच्चों का वजन किया गया, जिसमें 6776 बच्चों का वजन 2,5 किलो से कम मिला है। यानी करीब 18 प्रतिशत बच्चों का वजन सामान्य से कम मिला है। सिर्फ जून से अगस्त तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो 14587 नवजात बच्चों का जन्म हुआ, इसमें से 281 14 बच्चों का वजन ढाई किलो कम मिला। यानी 20 प्रतिशत बच्चों का वजन सामान्य से कम है। जनवरी से लेकर मई तक ढाई किलो से कम जन्म लेने वाले बच्चों का आंकड़ा 600 से 900 के बीच प्रतिमाह रहा, जबकि जून से अगस्त के बीच में यह आंकड़ा 900 से एक हजार प्रतिमाह पहुंच गया।

चाइल्ड पीजीआई के एमएस डॉ. आकाश राज ने बताया कि बच्चे का वजन दो तरह से कम हो सकता है या तो गर्भवती की प्री-मैच्योर डिलीवरी हो या फिर गर्भावस्था के दौरान खानपान का ध्यान नहीं रखा। प्री-मैच्योर डिलीवरी होने पर बच्चे को सांस लेने में तकलीफ, दूध पीने में दिक्कत, बच्चा, शरीर का तापमान नियंत्रण नहीं कर पाता है। वहीं, दूसरी स्थिति में नवजात का जन्म तो समय पर हुआ है, लेकिन उसका वजन कम है तो उसकी लंबाई सामान्य बच्चों से कम रह सकती है। संक्रमण का खतरा रहता है। शरीर का तापमान नियंत्रण करने में भी परेशानी आती है। फोर्टिस अस्पताल की प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की निदेशक डॉ. अंजना सिंह ने बताया कि कमजोर शिशु को जन्म देने से बचने के लिए, गर्भवती महिला को फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार को प्राथमिकता देनी चाहिए। शराब और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए, नियमित प्रसव पूर्व जांच करानी चाहिए, पर्याप्त आराम करना चाहिए। मध्यम व्यायाम करना चाहिए।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 27 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार “8673 आवंटियों को राहत, फिर आएगी ओटीएस योजना” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि यमुना प्राधिकरण बकायेदार आवंटियों को राहत देते हुए फिर से वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) योजना लागू करने जा रहा है। योजना में एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक आवेदन हो सकेगा। यह योजना ग्रुप हाउसिंग व टाउनशिप के आवंटी को छोड़कर अन्य सभी श्रेणी के लिए लागू होगी। इसका फायदा करीब 8673 आवंटियों को मिलेगा। बोर्ड बैठक में कुल 36 प्रस्ताव रखे गए। किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा और ब्याज को लेकर आवंटियों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद 8673 बकायेदारों का भुगतान का दबाव बढ़ गया है। प्रीमियम राशि और ब्याज मिलाकर आवंटियों पर बकाया राशि 7375 करोड़ हो चुकी है। इसमें 3776 करोड़ रुपये ग्रुप हाउसिंग व टाउनशिप व शेष आवासीय, संस्थागत, औद्योगिक आदि श्रेणी के आवंटियों पर है। प्राधिकरण ने ग्रुप हाउसिंग व टाउनशिप के आवंटियों को छोड़कर अन्य श्रेणी के आवंटियों के लिए ओटीएस योजना लाने का फैसला किया है। यह 6वीं ओटीएस योजना होगी। प्राधिकरण के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि बोर्ड की 82वीं बैठक में आवंटियों के हितों को देख यह फैसला किया गया है। आवंटियों को चक्रवृद्धि ब्याज से राहत मिलेगी। प्रीमियम व साधारण ब्याज संग वह अपनी बकाया रकम का भुगतान कर सकेंगे। बकायेदारों में 6872 आवंटी भूखंड योजना व निर्मित भवन योजना के हैं, 1788 आवंटी संस्थागत और 13 आवंटी एसडीजेड श्रेणी के हैं। आवंटियों को बकाया राशि का भुगतान चार किस्तों में करने का मौका मिलेगा।

एसडीजेड के आवंटियों के लिए ट्रांसफर शुल्क तयः जेपी स्पोर्ट्स सिटी में बनी आवासीय योजना में रहने वालों की समस्या का भी यीडा बोर्ड ने समाधान किया है। एसडीजेड के लिए अभी ट्रांसफर शुल्क निर्धारित नहीं था, इसलिए संपत्ति की खरीद के दौरान मुश्किल हो रही थी।

प्राधिकरण ने अन्य श्रेणी की तरह एसडीजेड के लिए भी ट्रांसफर शुल्क तय किया है। यह शुल्क 2.5 से लेकर पांच प्रतिशत तक है। अपैरल पार्क का नामकरणः यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 29 में विकसित होने वाले अपैरल पार्क को एनएसी अपैरल यीडा पार्क के नाम से जाना जाएगा। इसके 13 आवंटियों को 31 दिसंबर तक लीज कराने के लिए बोर्ड ने समय दे दिया है। इन आवंटियों के भूखंड रद तलवार लटकी थी।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 27 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “40 हजार किसान और 20 हजार खरीदारों के घर मनेगी दीपावली” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि जेपी इन्फ्राटेक से प्रभावित 40 हजार किसान व 20 हजार घर खरीदारों की इस बार दीपावली मनेगी। यमुना प्राधिकरण बोर्ड की 82वीं बैठक में बृहस्पतिवार को सुरक्षा रियल्टी से संबंधित प्रस्ताव पर चेयरमैन अनिल सागर समेत अन्य सदस्यों ने मुहर लगा दी। इसके तहत किसानों को अतिरिक्त मुआवजा वितरण के लिए 360 करोड़ रुपये प्राधिकरण वहन करेगा। शेष रकम सुरक्षा रियल्टी देगी। जेपी इन्फ्राटेक की आवासीय परियोजना के निर्माण का काम तेज से होगा, ताकि घर खरीदारों को जल्द कब्जा मिल सके।

जेपी इन्फ्राटेक का अधिग्रहण कर चुकी सुरक्षा रियल्टी को लेकर नेशनल कंपनी ला अपीलेट ट्रिब्यूनल ने मई में फैसला दिया था कि यमुना एक्सप्रेस-वे और लैंड फार डेवलपमेंट की जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को अतिरिक्त मुआवजे के लिए यमुना प्राधिकरण की ओर से 1689 करोड़ के दावे में से 1334.31 करोड़ रुपये का भुगतान करे। फैसले के बाद प्राधिकरण ने दावा किया था कि 10 वर्ष से अतिरिक्त मुआवजा राशि का इंतजार कर रहे किसानों को 30 सितंबर तक पहली किस्त मिल जाएगी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में विशेष याचिका दायर होने और शासन से प्रस्ताव पर फैसला न होने से मामला अटक गया।

बृहस्पतिवार को हुई बोर्ड बैठक में बोर्ड ने अतिरिक्त मुआवजा वितरण के लिए 360 करोड़ रुपये देने पर स्वीकृति दी है। यह कुल राशि का 21 प्रतिशत है। शेष 79 प्रतिशत सुरक्षा रियल्टी देगी। सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि दीपावली से पहले मुआवजा राशि किसानों के खाते में पहुंच जाएगी। निर्माण परियोजना में भी तेजी आएगी। इससे घर खरीदारों को जल्द कब्जा मिल सकेगा।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 27 सितंबर के अंक में “मेड इन यूपी के उत्पादों की विश्व में होगी धमक : राकेश सचान” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को काफी संख्या में लोग गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेनो, दिल्ली से पहुंचे। खरीदारी के के साथ ही लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी के व्यंजनों का जायका लिया। एक जिला एक उत्पाद के तहत 75 जिलों के उत्पादों की खरीदारी की। वहीं देश विदेश से आए व्यापारियों ने प्रदर्शकों के साथ व्यापार पर चर्चा की। उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, इलेक्ट्रानिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री सुनील कुमार शर्मा और मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी जे. भी ट्रेड शो देखने पहुंची।

Noida News:

कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कहा कि मेड इन यूपी उत्पादों ने देख काफी खुशी हो रही है। इन उत्पादों को वैश्विक बाजार मिलेगा जिससे यूपी की धमक विश्व में होगी। उन्होंने एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना और जीआइ (भौगोलिक संकेत) टैग के तहत बढ़ावा दिए गए उत्पादों के प्रदर्शन पर जोर दिया।

उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने कहा कि ट्रेड शो उत्तर प्रदेश सरकार की प्रदेश के व्यापारिक संभावनाओं को आगे बढ़ाने की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है। दूसरे दिन 18 हजार से अधिक खरीदार व 40 हजार से अधिक दर्शकों ने उपस्थिति दर्ज कराई। शाम को गायिका कनिका कपूर के गानों को सुनने के लिए काफी संख्या में युवा, बच्चे, महिलाएं पहुंचे। गानों पर झूमते और गाते दिखे। इसके अलावा बोल्विया, रूस, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, ब्राजील, वेनेजुएला, मिस्त्र के कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुति को लोगों ने काफी पसंद किया।

Noida News:

रील का ऐसा चस्का पहले कभी ना देखा होगा, तिनके की तरह नहर में डूबी कार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1