Sunday, 22 September 2024

पहली बारिश ने ही शरीर को कर दिया है कमजोर, ये चीजें बनाएगी स्ट्रांग

Health Care : इस साल उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी का विकराल रूप देखने को मिला था। जिसने…

पहली बारिश ने ही शरीर को कर दिया है कमजोर, ये चीजें बनाएगी स्ट्रांग

Health Care : इस साल उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी का विकराल रूप देखने को मिला था। जिसने लोगों के शरीर में थकावट पैदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। हालांकि भीषण गर्मी के बाद मानसून ने भी दस्तक दे ही है। चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश शरीर को काफी राहत प्रदान करती है लेकिन बारिश के दिनों में कीटाणु अधिक सक्रिय हो जाते हैं और हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकते हैं।

बरसात में होने वाली बीमारियां शरीर को गंभीर रूप से प्रभावित कर देती है। इसलिए बरसात में आपको कुछ जरूरी एहतियात बरतने की सख्त जरूरत होती है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है हाइजीन का खास ध्यान देना। ऐसे में अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी तो आपके शरीर में बीमारी दस्तक नहीं देगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आपको ऐसी किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी इम्युनिटी सिस्टम बरकरार रहे।

भिंडी रखेगी आपके सेहत का ख्याल

आपने अधिकतर घरों में हर दो या तीन दिन बाद लोगों को भिंडी का सेवन करते देखा होगा। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भिंड़ी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो विटामिन, खनिज और डाइट्री फाइबर का अच्छा स्रोत है। विटामिन-ए, सी और के से भरपूर भिंडी इम्यूनिटी फंक्शन और त्वचा के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखती है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में काफी हद तक मदद करती है।

पुदीना शरीर को दुरूस्त करने में सहायक Health Care

पुदीना ताजगी के अलावा कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। पुदीने में मेन्थॉल जैसे यौगिक होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार साबित हो सकते हैं। पुदीने का सेवन करने से सूजन को कम किया जा सकता है और अपच से राहत पाया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको पुदीने का सेवन करना चाहिए क्योंकि पुदीना पेट की गर्मी से राहत दिलाता है और हमारे पाचन को दुरूस्त बनाता है।

पिपली है बेहद खास

पिपली को लॉन्ग पेपर (Long Paper)के नाम से भी जाना जाता है जो हमारे शरीर में कई तरह से लाभ पहुंचा सकती है। पिपली में पिपेरिन मौजूद होता है जो पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ाने और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने की क्षमता के लिए जाना जाता है। पिपेरिन पाचन में सहायता करने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने के लिए अच्छा है।

अदरक का करें सेवन

सदियों से औषधीय गुणों के लिए मशहूर अदरक में जिंजरोल और शोगोल जैसे बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं। जिनमें सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। अदरक पाचन एंजाइम्स के उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में सहायता करता है। अदरक के अंदर थर्मोजेनिक जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करती है।

दालचीनी का उपयोग करना ना भूलें

जब भी आपकी तबीयत खराब हुई होगी तो आपने मम्मियों को खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। दालचीनी मसाला होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी मददगार होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और ऐसे यौगिक होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं, सूजन कम करते हैं और ब्लड शुगर का स्तर स्थिर करते हैं। Health Care

दुबले-पतले लोगों के लिए प्रोटीन का खजाना है ये फल, चिकन-अंडे भी फेल

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1