Monday, 24 June 2024

खाने में शामिल करें ये चीजे, बिना किसी इलाज छूटेगी स्मोकिंग की लत

स्मोकिंग यानी धूम्रपान शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। स्मोकिंग से शरीर का सिर्फ एक अंग ही बल्कि सारे…

खाने में शामिल करें ये चीजे, बिना किसी इलाज छूटेगी स्मोकिंग की लत

स्मोकिंग यानी धूम्रपान शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। स्मोकिंग से शरीर का सिर्फ एक अंग ही बल्कि सारे ही अंग प्रभावित होते हैं। यह लंग्स (फेफड़ों) को तो बुरी तरह से प्रभावित करता ही है, साथ में विकलांगता को भी जन्म देता है। स्मोकिंग की लत को छोड़ना आसान नहीं है, एक एक बार अगर यह लत लग जाए तो बहुत मुश्किल होता है इससे छुटकारा पाना।

धूम्रपान यानी स्मोकिंग के बहुत सारे नुकसान है और और इसकी लत से छुटकारा पाना उतना ही मुश्किल है। आगे इस पोस्ट में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिसे खानपान में शामिल करने से स्मोकिंग की लत को बिना किसी इलाज के खत्म किया जा सकता है। इन चीजों के बारे में जाने से पहले जानते हैं स्मोकिंग से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में –

स्मोकिंग की लत के दुष्प्रभाव –

धूम्रपान यानी स्मोकिंग के लिए धूम्रपान यानी स्मोकिंग के लिए सिगरेट, सिगार अथवा पाइप का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें जी नशीले पदार्थ का उपयोग किया जाता है उसे निकोटिन के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा इसमें आर्सेनिक, टार, हाइड्रोजन सायनाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, लेड, बेंजीन, ब्यूटेन, हेक्सामाइन जैसे हानिकारक रसायन पाए जाते हैं। यह रसायन शरीर में कई गंभीर बीमारियां पैदा करते हैं। स्मोकिंग करना सिर्फ उसे व्यक्ति के लिए हानिकारक नहीं होता है जो स्मोकिंग कर रहा होता है, बल्कि उसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए भी ये नुकसानदायक है।

सिगरेट के धुएं में मौजूद केमिकल कई गंभीर बीमारियों को जन्म देते हैं।

सिगरेट में मौजूद निकोटीन व अन्य रसायन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

कैसे छोड़ें स्मोकिंग की लत

एक बार स्मोकिंग की लत लग जाने के बाद इसे छोड़ना आसान नहीं होता है। लेकिन यदि दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ प्रयास किया जाए तो स्मोकिंग की लत को छोड़ना नामुमकिन भी नहीं है। बाजार में कई प्रकार के ऐसे प्रोडक्ट मौजूद है, जिन्हें लेकर यह दावा किया जाता है कि यह स्मोकिंग को छुड़ाने में लाभदायक है। लेकिन बिना इन प्रोडक्ट्स का सहारा लिए और बिना किसी इलाज के भी, खानपान में कुछ चीजों को शामिल कर स्मोकिंग की लत को छुड़ाया जा सकता है।

खाने में शामिल करें ये चीजें, छोड़ें स्मोकिंग की लत

डार्क चॉकलेट:

डार्क चॉकलेट कई मायने में लाभदायक है। इसमें प्रचुर मात्रा में कोको मौजूद होता है, जो शुगर और निकोटिन की क्रेविंग को कम करने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉयड्स मौजूद होता है। यह डोपामाइन को प्रभावित करके माइंड को रिलेक्स करता है।

हर्बल टी:

कैमोमाइल टी, पिपरमेंट टी, जिंजर टी, ग्रीन टी, लिकोराइस टी, कुछ ऐसे खास हर्बल टी है जो स्मोकिंग की लत को खत्म करने में मदद करते हैं। इन हर्बल टीको पीने से एंजायटी कम होती है, जिससे स्मोकिंग की क्रेविंग भी कम होती है।

कच्ची सब्जियां और फल:

सलाद के रूप में कच्ची सब्जियों का सेवन करना भी स्मोकिंग की क्रेविंग को कम करने में मदद करता है। गाजर खीरा टमाटर बेल पेपर जैसी सब्जियों को कच्चा खाने से, शरीर को कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं जो शरीर के ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ स्मोकिंग की क्रेविंग को कम करने का काम करते हैं।

इसके अलावा कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और पिस्ता प्रोटीन फाइबर और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते है, जो शरीर में कार्ब्स की क्रेविंग को कम करने का काम करते हैं।

साबुत अनाज :

निकोटिन की लत को कम करने के लिए शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स रिच फूड्स की जरूरत होती है। साबुत अनाज जैसे गेहूं, ब्राउन राइस, ओट्स, जौ इत्यादि शरीर के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं, और पेट के भरे होने के एहसास करते हैं, जिससे कार्ब्स की क्रेविंग भी कम होती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स :

खाने में डेयरी प्रोडक्ट्स से जैसे दूध, दही, पनीर इत्यादि को शामिल करने से भी स्मोकिंग की लत छूटती है। डेयरी प्रोडक्ट को खाने से निकोटीन का स्वाद खराब लगने लगता है जिससे स्मोकिंग को छोड़ना आसान हो जाता है।

ज्ञान की बात : दूध के साथ दाल खाते ही हो सकता है हार्ट अटैक

Related Post