Saturday, 15 June 2024

अफ्रीका के शिखर सम्मेलन में दिखी भारत में पर्यटन और निवेश की अपार संभावनाएं

Africa Tourism Summit News  : अफ्रीका में वर्ल्ड टूरिज्म एंड ट्रेवल काउंसिल द्वारा आयोजित रवांडा के कीगली में शिखर सम्मेलन…

अफ्रीका के शिखर सम्मेलन में दिखी भारत में पर्यटन और निवेश की अपार संभावनाएं

Africa Tourism Summit News  : अफ्रीका में वर्ल्ड टूरिज्म एंड ट्रेवल काउंसिल द्वारा आयोजित रवांडा के कीगली में शिखर सम्मेलन का आयोजन चल रहा है। आयोजन में हिस्सा ले रही भारत की वर्ल्ड ब्लॉगर अलका कौशिक ने बताया कि अफ्रीका रवांडा में आयोजित पर्यटन शिखर सम्मेलन में दुनिया के तमाम देशों को भारत में पर्यटन और निवेश की तमाम संभावनाएं दिख रही है। पर्यटन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले लगभग 45 देश के तमाम प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन में भारत की तरफ निवेश की निगाह से देखते हुए कहा कि भारत की सांस्कृतिक धरोहर, यहां का तेज गति से करता हुआ विकास और यहां की आबादी दुनिया के तमाम देशों के लिए संभावनाओं का बड़ा बाजार बना है।

भारतवर्ष विश्व भर के लिए आज संभावनाओं का बाजार

अलका कौशिक ने अफ्रीका की धरती से यह विचार हमसे साझा किए हैं और उन्होंने बताया कि उनकी वहां जितने भी प्रतिनिधियों से बात हुई या फिर उन्होंने शिखर सम्मेलन में आए हुए प्रतिनिधियों के वक्तव्य सुने उन सब में यही बात उजागर हुई है कि भारतवर्ष विश्व भर के लिए आज संभावनाओं का बाजार बना है और सभी की निगाह भारत पर है।

और अलका कौशिक ने शिखर सम्मेलन में भारत की ओर से हिस्सा लेते हुए वहां की कवरेज करने के दौरान कहा है कि अफ्रीका में जो पुराना इतिहास रहा है जिसमें वर्ष 1994 में मासूमों का भारी नरसंहार हुआ था वह इतिहास के पन्नों से बुहारा जा चुका है। आज अफ्रीका में वहां का पर्यटक वाहन की संस्कृति वहां की स्वच्छता और सुरक्षा लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

अफ्रीका की संसद में 61% महिलाओं का बोलबाला

अलका कौशिक ने यहां भी कहा कि अफ्रीका की संसद में 61% महिलाओं का बोलबाला है और ऐसे में वहां की भाग्य को पलटने से कौन रोक सकता है। स्वच्छता अभियान और सुंदरता और हरी भरी सड़कों और आकर्षित करते शहर का वर्णन करते हुए भी कहा है कि जहां आज भारत में मोदी जी की स्वच्छता अभियान का परचम विश्व में है वहीं पर अफ्रीका में भी इसकी झलक दिख रही है। जैसे लोग मंदिर और गुरुद्वारों में सेवा करते हुए दिखाई पड़ते हैं यहां लोग स्वच्छता के लिए अपनी सेवा अधिक करते हैं। और अलका कौशिक ने अफ्रीका से अपनी लाइव वीडियो में सुंदर शहर की वीडियो भी शहर की है और वहां के प्रतिनिधि के साथ ग्लोबल सबमिट का फोटो भी शेयर किया है।

Africa Tourism Summit News In hindi 

दुनिया के 45 देश हिस्सा ले रहे हैं

उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड टूरिज्म एंड ट्रेवल काउंसिल द्वारा अफ्रीका के रवांडा में शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है जिसमें दुनिया के 45 देश हिस्सा ले रहे हैं। और इस पर्यटन शिखर सम्मेलन में तमाम देशों के एयरलाइंस होटल प्रतिनिधि संस्कृत प्रतिनिधि और राजनीतिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

किगाली, रवांडा: वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) का 23वां वैश्विक शिखर सम्मेलन शुक्रवार को किगाली में शुरू हुआ, डब्ल्यूटीटीसी की अध्यक्ष और सीईओ जूलिया सिम्पसन ने खुलासा किया कि वैश्विक यात्रा और पर्यटन क्षेत्र एक मजबूत वापसी कर रहा है, जो महामारी से पहले की स्थिति में वापस आ रहा है। डब्ल्यूटीटीसी और उसके साझेदार ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक यात्रा वापस बढ़ रही है, सभी क्षेत्रों में पहले की अपेक्षा तेजी से सुधार हो रहा है, जिसमें एशिया-प्रशांत अग्रणी है। किगाली में वैश्विक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन पर बोलते हुए, डब्ल्यूटीटीसी के अध्यक्ष और सीईओ जूलिया सिम्पसन ने कहा: “हमारा नवीनतम डेटा हमारे क्षेत्र की स्थायी अपील और लचीलेपन को उजागर करता है और अनुमान से अधिक तेजी से ठीक हो रहा है।”

अफ्रीकी यात्रा और पर्यटन क्षेत्र अर्थव्यवस्था में 168 बिलियन अमेरिकी डॉलर जोड़ सकता है

शुक्रवार को किगाली में अपने वैश्विक शिखर सम्मेलन में, वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) ने वीएफएस ग्लोबल के सहयोग से खुलासा किया कि अफ्रीकी यात्रा और पर्यटन क्षेत्र महाद्वीप की अर्थव्यवस्था में 168 बिलियन अमेरिकी डॉलर जोड़ सकता है और 18 मिलियन से अधिक का सृजन कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘अफ्रीका में यात्रा और पर्यटन विकास के लिए अवसरों को अनलॉक करना’, यह संभावित वृद्धि 6.5% की वार्षिक वृद्धि को अनलॉक करने के लिए तीन प्रमुख नीतियों पर निर्भर है, जो 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के योगदान तक पहुंचती है।

प्रस्तुति मीना कौशिक

लोनी की ऋषि मार्केट कॉलोनी में पटाखा फैक्ट्री में भीषण धमाके से छत उड़ी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post