Saturday, 18 May 2024

ASEAN-India Summit: PM मोदी पहुंचे जकार्ता, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

ASEAN-India Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (6 सितंबर) शाम को दिल्ली से रवाना होने के बाद 7 सितंबर को…

ASEAN-India Summit: PM मोदी पहुंचे जकार्ता, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

ASEAN-India Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (6 सितंबर) शाम को दिल्ली से रवाना होने के बाद 7 सितंबर को अल सुबह इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता पहुंच गए हैं। जकार्ता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

ASEAN-India Summit

पीएम मोदी जकार्ता में 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। इस बार इंडोनेशिया आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

इंडोनेशिया के जकार्ता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पीएम मोदी के विमान से उतरने के बाद उनका औपचारिक स्वागत किया गया।

वहीं, होटल पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहले से इंतजार कर रहे प्रवासी भारतीयों ने जोरदार स्वागत किया। एक भारतीय प्रवासी के बताया कि हम सुबह 3 बजे यहां आने के लिए बहुत उत्साहित हैं, हम अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उत्सुक हैं।

जकार्ता में भारतीय प्रवासी सदस्य ने कहा कि हम यहां पीएम मोदी का स्वागत करने आए हैं और हम बहुत खुश हैं। वहीं इससे पहले लोगों ने विदेश मंत्री एस जयशंकर का स्वागत किया और उनसे हाथ मिलाया। एक महिला ने पीएम मोदी से मिलकर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा “वह (पीएम मोदी) इतने बड़े नेता हैं, लेकिन वह जमीन से जुड़े हुए हैं, उन्होंने हम सभी से हाथ मिलाया और हममें से प्रत्येक को समय दिया…”।

जानें पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार 7 सितंबर को भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजे आसियान भारत शिखर सम्मेलन स्थल के लिए रवाना होंगे और शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

गुरुवार को बैठक समाप्त करने के बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे और शाम लगभग 6:45 बजे दिल्ली आएंगे। इसके बाद पीएम मोदी 8 सितंबर को दिल्ली में 3 देशों के राष्ट्रअध्यक्षों के साथ अहम द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक भी शामिल है।

पीएमओ ने जारी किया था बयान

इंडोनेशिया के लिए रवाना होने से पहले पीएमओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान भी जारी किया था। पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा था कि “मैं इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर आसियान संबंधी बैठकों में भाग लेंने के लिए जकार्ता जा रहा हूं।” पीएम ने आगे कि मैं आसियान के नेताओं के साथ भारत की साझेदारी की भविष्य की रूपरेखा पर चर्चा करने को लेकर उत्सुक हैं। जो अब अपने चौथे दशक में प्रवेश कर चुकी है। ASEAN-India Summit

Asia Cup 2023: पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, सुपर 4 में हासिल की जीत

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post