Thursday, 19 September 2024

दुनिया का अनोखा ऑफिस, जहां बिल्लियां करती हैं नौकरी, बड़ी-बड़ी पोस्ट पर है कार्यरत

Cats Work In Office : अक्सर लोगों को घर में कुत्ते-बिल्ली जैसे जानवर पालने का शौक होता है, बिल्लियां रखना…

दुनिया का अनोखा ऑफिस, जहां बिल्लियां करती हैं नौकरी, बड़ी-बड़ी पोस्ट पर है कार्यरत

Cats Work In Office : अक्सर लोगों को घर में कुत्ते-बिल्ली जैसे जानवर पालने का शौक होता है, बिल्लियां रखना तो हर किसी को पंसद होता है। दुनियाभर में कुछ लोग ऐसे मिल जाएंगे जिन्हे बिल्ली पालने का क्रेज है। लेकिन आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है, जहां बिल्लियां किसी इंसान के भरोसे अपनी जिंदगी नहीं गुजरती है, बल्कि नौकरी करते एक बेहतर लाइफ एजॉय करती है।

जी हां आपको यह बात सुनकर हैरानी जरूर हुई होगी, लेकिन यह सच है, दुनिया में एक ऐसा देश है जहां बिल्लियां मैनेजर समेत कई अन्य पदों पर काम करती है। इतना ही नहीं बिल्लियों के लिए ऑफिस में अलग से वॉशरूम और केबिन भी बनाए गए है। आइए जानते है बिल्लियों के इस अनोखी दुनिया के बारे में।

जापान

आपको बता दें हम जिस देश की बात कर रहे है वह कोई और नहीं बल्कि जापान है। इस देश में कई सालों से ऑफिस में बिल्लियां रखने का चलन बढ़ता जा रहा है। जापान की एक कंपनी ने 10 बिल्लियों को अपने यहां नियुक्त किया है। ये सभी बिल्लियां ‘चेयर कैट’ से लेकर ‘मैनेजर’ तक की पोस्ट पर काम करती है।

कौन सी कंपनी

आपको बता दें कि हम जापान की जिस कंपनी के बारे में बात कर रहे है क्यूनोट है। जिसने साल 2004 में पहली बिल्ली को एक सुशी रेस्टोरेंट से गोद लिया था। वहीं अब इस कंपनी में 32 लोगों समेत 10 बिल्लियां काम करती हैं। उसे ऑफिस लाने के बाद कंपनी ने और फिर बिल्ली कर्मचारियों को पालने की सोची है। यहां काम करने वाले सभी लोगों को इन बिल्लियों का साथ काम करना पसंद है।

बिल्लियों को दी गई है बड़ी पोस्ट

आपको जानकारी हैरानी होगी की क्यूनोट कंपनी ने सभी बिल्लियों को अलग-अलग पोस्ट दे रखी है। इनका ओहदा कंपनी के मालिक से भी बड़ा है। इनमें चेयर कैट, मैनेजर, ऑडिटर और मुख्य क्लर्क जैसी कई पोस्ट शामिल हैं। इसी के साथ क्यूनोट में फुटाबा बिल्ली चेयर कैट के रूप में कार्यरत है, जिसका ओहदा इस कंपनी के मालिक से भी बड़ा है। वहीं कंपनी की 6 बिल्लियां फुटाबा और एक अन्य बिल्ली के बच्चे हैं। इन सब के अलावा यहां की एक बिल्ली को एक मनुष्य कर्मचारी ने सड़क दुर्घटना के दौरान बचाया था। उसे भी कंपनी में रखा गया है।

बिल्लियों के लिए वॉशरूम की सुविधा

यह तो हो गई काम करने वाली बात, लेकिन मजेदार बात यह है कि बिल्लियों की हर जरूरत की चीज का ध्यान रखा गया है। यहां काम करने वाली बिल्लियों के लिए 12 शौचालय बनाए गये हैं। साल 2022 तक कंपनी में 11 बिल्लियां थी, जिनमें से एक की मौत हो गई थी। अब 10 में से 8 बिल्लियां कार्यालय में ही रहती हैं और 2 एक कमर्चारी के घर पर रहती हैं। वहीं 2020 में कंपनी ने जगह कम पड़ने पर कार्यालय बदला था। इस नए कार्यालय में भी बिल्लियों के लिए खास जगह बनवाई गई है। Cats Work In Office

दुबई के सबसे अमीर भारतवंशी ने कर दिया बड़ा कमाल, हो गए हैं मालामाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1