Friday, 21 June 2024

Crypto Currency : भारत ने क्रिप्टो के नियमन पर आईएमएफ, एफएसबी से दस्तावेज तैयार करने को कहा

बेंगलुरु। जी-20 के अध्यक्ष भारत ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) और वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) को क्रिप्टो परिसंपत्तियों पर तकनीकी दस्तावेज…

Crypto Currency : भारत ने क्रिप्टो के नियमन पर आईएमएफ, एफएसबी से दस्तावेज तैयार करने को कहा

बेंगलुरु। जी-20 के अध्यक्ष भारत ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) और वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) को क्रिप्टो परिसंपत्तियों पर तकनीकी दस्तावेज मिलकर तैयार करने को कहा है। इसका इस्तेमाल क्रिप्टो संपत्तियों के नियमन के लिए एक समन्वित और समग्र नीति बनाने में किया जाएगा।

Crypto Currency

MP News : सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए ट्रांसजेंडरों की अलग श्रेणी बनायी

वित्त मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई। इसके मुताबिक, जी20 देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बेंगलुरु में जारी बैठक के दौरान आईएमएफ एवं एफएसबी इस संयुक्त दस्तावेज को पेश कर सकते हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा कि नीतिगत ढांचे की आवश्यकता पर चल रही बातचीत को पूरा करने के लिए, भारत की अध्यक्षता में जी-20 ने आईएमएफ और एफएसबी के संयुक्त तकनीकी दस्तावेज का प्रस्ताव दिया है, जो क्रिप्टो-परिसंपत्तियों के व्यापक आर्थिक और विनियामक मामलों को देखेगा। इससे क्रिप्टो संपत्तियों को लेकर समन्वित और समग्र नीति बनाने में मदद मिलेगी।

Crypto Currency

Amit Shah : नीतीश कुमार के लिए भाजपा के दरवाजे हमेशा के लिए बंद : अमित शाह

भारत का मानना है कि क्रिप्टो मुद्राओं के वर्चुअल परिसंपत्ति होने से इसका समुचित नियमन अंतरराष्ट्रीय सहयोग के बगैर नहीं किया जा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आईएमएफ और एफएसबी को एक तकनीकी दस्तावेज तैयार करने को कहा गया है।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post