Friday, 23 February 2024

एक और दिन बढ़ा Israel-Hamas युद्ध विराम; कतर ने किया ऐलान

दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता कर रहे कतर ने ऐलान किया है कि इजरायल-हमास संघर्ष विराम आगे बढ़ गया है…

एक और दिन बढ़ा Israel-Hamas युद्ध विराम; कतर ने किया ऐलान

Israel-Hamas: बीते शुक्रवार को इजरायल-हमास के बीच चार दिनों का संघर्ष विराम शुरू हुआ था, जो अब और एक दिन के लिए बढ़ गया है। बता दें कि कतर के विदेश मंत्रालय ने यह बड़ा ऐलान किया है और कहा कि मानवीय विराम एक दिन का और बढ़ गया है। बता दें कि कतर, दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता कर रहा है।

अगले 24 घंटों तक Israel-Hamas लड़ाई में अस्थायी विराम

बता दें कि इज़राइल और हमास सातवें दिन संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। यह संघर्ष विराम अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा। गौरतलब है कि हमास ने 7 अक्तूबर को इज़राइल पर हमला किया था। इस हमले में करीब 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 240 लोगों को हमास ने अपना बंधक बना लिया था। हालांकि बुधवार को हमास ने 16 बंधकों को रिहा किया था। बता दें कि हमास बीते छह दिनों में 75 से ज्यादा बंधकों को रिहा कर चुका है।

इस बीच गाजा में बंधक बनाए गए एक अमेरिकी-इजरायली नागरिक को भी रिहा किया गया है। कहा जा रहा है कि 8 अन्य अमेरिकी नागरिक अभी भी हमास की कैद में हैं। सूत्रों के मुताबित रिहा किए गए लोगों को सबसे पहले अस्पताल में टेस्ट होगा, उसके बाद वो अपने परिवारों से मिल सकेंगे।

Israel-Hamas युद्ध पर राष्ट्रपति बिडेन:

बुधवार को राष्ट्रपति बिडेन ने अपने एक बयान में कहा कि अमेरिका “7 अक्टूबर को इज़राइल पर क्रूर आतंकवादी हमले में हमास द्वारा बंधक बनाए गए प्रत्येक व्यक्ति की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें लियाट के पति अवीव भी शामिल हैं”। उन्होंने कहा कि “सौदे ने सार्थक परिणाम दिए हैं। करीब 100 बंधकों को अपने प्रियजनों के पास भेज दिया गया है।”

Israel-Hamas में संघर्ष विराम के तहत कतर और इजरायली सेना ने उम्मीद जताई है कि मध्यस्थ के तौर पर आगे भी संघर्ष विराम के प्रयास जारी रहेंगे।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पांच साल और मिलेगा गरीबों को मुफ्त अन्न

 

Related Post