Monday, 24 June 2024

इस देश के लोग नहीं करना चाहते शादी और प्यार,परेशान सरकार ने शुरू किया डेटिंग ऐप

Japan Government Dating App : अपनी टेक्नोलॉजी और आधुनिक विकास के लिए मशहूर जापान अपने ही देश में एक बड़ी…

इस देश के लोग नहीं करना चाहते शादी और प्यार,परेशान सरकार ने शुरू किया डेटिंग ऐप

Japan Government Dating App : अपनी टेक्नोलॉजी और आधुनिक विकास के लिए मशहूर जापान अपने ही देश में एक बड़ी समस्या से जूझ रहा है। जापान की समस्या है उनकी घटती जन्म दर जो अब जापान के लिए एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है। जापान में जन्म दर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है और इसे देखते हुए जापान की सरकार काफी परेशान है ।

घटती जन्म दर से परेशान जापान सरकार

जापान में ज्यादातर लोग ना तो शादी करना चाहते हैं और ना बच्चे पैदा करना चाहते हैं ,जिस वजह से जापान के लिए जनसंख्या को लेकर एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। और प्रजनन दर में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है । इसे देखते हुए अब जापान सरकार कई गंभीर प्रयास कर रही है और इसी प्रयास में सरकार ने अपनी तरफ से एक डेटिंग ऐप की शुरुआत की है।

डेटिंग एप की शुरुआत

Japan Government Dating App

यह एक ऐसा ऐप है जो शादी करने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के बीच संबंध बढ़ाने की सुविधा प्रदान करता है । जापान में कम बच्चे पैदा होने की एक बडी वजह शादी से लोगों का मन उठ जाना है। यहां पर लोग शादी करने से बच रहे हैं । जापान में शादी करने वालों और परिवार बनाने वाले लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। और वही तलाक लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह प्रवृत्ति देश में जनसंख्या असंतुलन पैदा कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जापान की प्रजनन दर लगातार कई सालों से गिर रही है और यह अब अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 12 करोड़ की आबादी वाले देश में पिछले साल केवल 727277 बच्चे पैदा हुए । प्रजनन दर  1.6 से घटकर 1.20 पर आ गई है। आपको बता दें किसी की भी जनसंख्या के स्थिर रहने के लिए 2.8 की प्रजनन दर की आवश्यकता होती है।

जापान की प्रजनन दर लगातार कई सालों से गिर रही है

जनसंख्या संतुलन बनाने के लिए अब सरकार युवाओं को शादी और परिवार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है और यह डेटिंग ऐप (Japan Government Dating App) इसी का एक जरिया है। सिर्फ इतना ही नहीं सरकार का कहना है कि शादी करने वाले जोड़ों को उनके बच्चों की देखभाल और आवास इत्यादि के लिए बड़ी सब्सिडी भी दी जाएगी। जो दंपति बच्चे पैदा करते हैं ऐसे माता-पिता को आवास की सब्सिडी मिलेगी और बच्चा पैदा होने पर माता-पिता को बड़ी रकम देने का फैसला सरकार पहले ही कर चुकी है । हालांकि सरकार का यह प्रयास कितना सफल होता है यह देखने वाली बात होगी क्योंकि जापान में प्रजनन का यह संकट काफी पुराना है। लगभग 50 साल से जापान की प्रजनन दर 2.8 के बिंदु से नीचे ही रही है और लंबे समय से प्रजनन दर के गिरने से इसका असर जापान की इकोनॉमी और वर्कफोर्स पर भी दिखने लगा है। जापान में कामगारों की कमी महसूस की जाने लगी है। जापान सरकार को उम्मीद है कि Japan Government Dating App के शुरू करने से शायद युवाओं में शादी और परिवार को लेकर दिलचस्पी बढ़ेगी और जापान को इस संकट से शायद उबरने में मदद मिल सकेगी।

कार्टून मामले में फंसी नेहा सिंह राठौड़ : ताकतवर लोगों के खिलाफ बोलने की लड़ाई आसान नहीं

Related Post