Sunday, 7 July 2024

अमेरिका में छिपा हुआ है भारत का बड़ा गुनहगार, भेजा जाएगा ठिकाने पर

USA News : अमेरिका (USA) में भारत का बहुत बड़ा गुनहगार छिपा हुआ है। भारत के बड़े गुनहगार को जल्दी…

अमेरिका में छिपा हुआ है भारत का बड़ा गुनहगार, भेजा जाएगा ठिकाने पर

USA News : अमेरिका (USA) में भारत का बहुत बड़ा गुनहगार छिपा हुआ है। भारत के बड़े गुनहगार को जल्दी ही अमेरिका से भारत की जेल में भेजने की योजना अंतिम चरण में पहुंच गई है। अमेरिका की एक अदालत में बहस के दौरान साफ संकेत मिले हैं कि भारत के मोस्ट वांटेड क्रिमनल को जल्दी ही अमेरिका से भारत को सौंप दिया जाएगा।

अमेरिका से किया जाएगा प्रत्यर्पण

अमेरिका के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बड़ी जानकारी दी है। सूत्रों का दावा है कि भारत में हुए मुंबई हमले के आरोपी आतंकवादी तहव्वुर राणा को अमेरिका से भारत में प्रत्यर्पण किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी तहव्वुर राणा के अमेरिका से भारत में प्रत्यर्पण का रास्ता बड़ी हद तक साफ हो गया है। राणा 2008 में मुंबई आतंकी हमलों में संलिप्तता के लिए भारत में वांछित है। हमले में 18 सुरक्षाकर्मियों सहित 166 लोगों की मौत हई थी।

USA News

अमेरिका के एक अटॉर्नी ने एक संघीय अदालत में कहा कि अब उसे भारत-अमेरिका प्रत्यर्पण संधि के स्पष्ट प्रावधानों के तहत जल्द प्रत्यर्पित किया जा सकता है। सहायक अमेरिकी अटॉर्नी, आपराधिक अपील प्रमुख ब्राम एल्डेन अमेरिका की एक अदालत में अंतिम दलीलें दे रहे थे। यहां तहव्वुर राणा ने कैलिफोर्निया में अमेरिकी ‘डिस्ट्रिक्ट कोर्ट’ के आदेश के खिलाफ अपील की है।  एल्डेन ने कहा, राणा को संधि के स्पष्ट प्रावधानों के तहत भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है और भारत ने आतंकवादी हमलों में उसकी भूमिका के लिए उस पर मुकदमा चलाने की संभावित वजह साबित की है। इन हमलों में 166 लोगों की मौत हो गयी थी तथा 239 लोग घायल हुए थे। एल्डेन ने पांच जून को अदालत में दलीलें पेश करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका दोनों संधि के प्रावधान पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा, दोनों पक्षों ने अब कहा है कि इस प्रावधान की व्याख्या अपराध के तत्वों के आधार पर की जानी चाहिए न कि उन अपराधों के अंतर्निहित आचरण के आधार पर। USA News

नोएडा में अलग-अलग जगहों पर हुआ सड़क हादसा, एक की मौत दूसरे की हालत गम्भीर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो कर

Related Post