Wednesday, 26 June 2024

USA News : अमेरिका की एजेंसी का दावा, भारत और तेज दौड़ेगा

USA News : अमेरिका (USA) से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। USA की एक प्रतिष्ठित सर्वे एजेंसी ने…

USA News :  अमेरिका की एजेंसी का दावा, भारत और तेज दौड़ेगा

USA News : अमेरिका (USA) से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। USA की एक प्रतिष्ठित सर्वे एजेंसी ने दावा किया है कि आर्थिक मोर्चे पर भारत तेजी से आगे बढ़ेगा। USA की एजेंसी ने यह भी कहा कि आर्थिक क्षेत्र में भारत की तेज गति बनी रहेगी। अमेरिका से आई इस खबर के कारण भारत का आर्थिक बाजार खूब खुश हो रहा है।

यह दावा किया है USA की एजेंसी ने

आपको बता दें कि अमेरिका (USA) से संचालित होने वाली ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत के ग्रोथ रेट (India Growth Rate) में संशोधन करते हुए इसे बढ़ा दिया है और कहा है कि इंडियन इकोनॉमी 7.2 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी।

इससे पहले मार्च महीने में Fitch Ratings भारतीय अर्थव्यवस्था के 7 फीसदी की दर से आगे बढ़ने का अनुमान जाहिर किया था। इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव हुए और PM Modi के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन की सरकार बन गई। तमाम रेटिंग एजेंसियों ने मोदी सरकार की तीसरी पारी में देश की इकोनॉमी में ग्रोथ को लेकर सकारात्मक अनुमान जाहिर किए हैं और अब इस लिस्ट में फिच रेटिंग्स का नाम भी जुड़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, रेटिंग एजेंसी ने उपभोक्ता खर्च में सुधार और इन्वेस्टमेंट में आए उछाल का हवाला देते हुए अपने अनुमान में 20 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया है।

USA News

बता दें कि बीते वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था 8.2 फीसदी की दर से आगे बढ़ी थी। Fitch ने भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को बढ़ाने के साथ ही अपनी रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2025-26 के लिए 6.5 फीसदी और वित्त वर्ष 2026-27 के लिए 6.2 फीसदी की ग्रोथ रेट का अनुमान जाहिर किया है। गौरतलब है कि फिच रेटिंग्स का ये नया अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI द्वारा जताए गए GDP Growth अनुमान के अनुरूप ही है। आरबीआई ने भी जून महीने की शुरुआत में MPC Meeting के बाद रूरल डिमांड में सुधार और महंगाई दर (Inflation Rate) में नरमी के चलते अर्थव्यवस्था के 7.2 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जाहिर किया था।

अलका याग्निक को हुआ वायरल अटैक, बोली दुआओं में याद रखना

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post