Tuesday, 16 April 2024

जया एकादशी के दिन कर लें ये खास उपाय, इन उपायों से पांडवों को भी मिला था मुक्ति का मार्ग

Jaya Ekadashi Remedy  : माघ माह की जया एकादशी विजय की प्राप्ति का मार्ग खोल देने वाली होती है. श्री…

जया एकादशी के दिन कर लें ये खास उपाय, इन उपायों से पांडवों को भी मिला था मुक्ति का मार्ग

Jaya Ekadashi Remedy  : माघ माह की जया एकादशी विजय की प्राप्ति का मार्ग खोल देने वाली होती है. श्री कृष्ण जब पांडवों को इस एकादशी का महत्व बताते हैं तो संपूर्ण पापों से मुक्ति का मार्ग पांडवों के लिए भी संभव हो पाता है. माघ माह के कुछ विशेष पर्वों में यह एकादशी शुक्ल पक्ष के दौरान आती है. माघ माह की पूर्णिमा से पहले आने वाली ये एकादशी जीवन में हर प्रकार की नकारात्मकता से दूर कर देने में सहायक रही है. इस दिन यदि राशि अनुसार कुछ कार्य कर लिए जाएं तो मिलता है हर प्रकार का सुख और दुखों से मुक्ति का मार्ग।

जया एकादशी के उपाय

माघ माह की ये एकादशी जब आती है तो इस दिन पर किए जाने वाले उपाय एवम धार्मिक क्रिया कलाप जीवन में सफलता दिलाने वाले होते हैं. इस दिन पर राशि अनुसार यदि कुछ उपाय कर लिए जाएं तो मिलता है विशेष लाभ. आइये जान लेते हैं जया एकादशी के किन कार्यों को करने से मिलेगी आपको श्री हरि की विशेष कृपा ओर दूर होंगे ग्रह दोष

जया एकादशी पर भगवान श्री हरि पूजन में जरूर कर लें ये कार्य मिलेगा सफलता और प्रेम का सुख

जया एकादशी के दिन मेष राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन मेष राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन श्री हरि को लाल रंग के वस्त्र में लपेट कर श्रीफल अर्पित किया जाए.

जया एकादशी के दिन वृष राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन वृष राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन श्री विष्णु जी को आज के दिन श्वेत वस्त्र में हल्दी का दान डाल कर दान करें.

जया एकादशी के दिन मिथुन राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन मिथुन राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान श्री हरि की पूजा में शंख में इलायची को भर कर अर्पित करना चाहिए.

जया एकादशी के दिन कर्क राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन कर्क राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन श्री कृष्ण भगवान के समक्ष शहद के साथ दही का भोग अर्पित अवश्य करना चाहिए.

जया एकादशी के दिन सिंह राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन सिंह राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान को पंचामृत का भोग अवश्य लगाना चाहिए.

जया एकादशी के दिन कन्या राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन मेष राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान के पूजन में तुलसी माला को भगवान श्री हरि को अर्पित करना चाहिए.

जया एकादशी के उपाय

जया एकादशी के दिन तुला राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन तुला राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान श्री हरि के समक्ष शंख में चालव भर कर अर्पित अवश्य करने चाहिए.

जया एकादशी के दिन वृश्चिक राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन वृश्चिक राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान श्री विष्णु जी को गुड़ और तिल को अवश्य अर्पित करना चाहिए.

जया एकादशी के दिन धनु राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन धनु राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन श्री विष्णु जी को पान और इलायची अर्पित करनी चाहिए.ऎसा करने से लक्ष्मी जी की प्राप्ति होती है.

जया एकादशी के दिन मकर राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन मकर राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान श्री विष्णु जी के निमित्त माखन और मिश्री का भोग अवश्य लगाना चाहिए.

जया एकादशी के दिन कुंभ राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन कुंभ राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान श्री विष्णु के समक्ष तिल के तेल का दीपक जलाएं और काले तिलों का दान करें.

जया एकादशी के दिन मीन राशि के लिए उपाय
जया एकादशी के दिन मीन राशि के जातकों को चाहिए की इस दिन भगवान श्री विष्णु के स्त्रोत नारायण स्त्रोत का पाठ अवश्य करें तथा तिल का दान करें.

इबादत से जगमगाएगी रात, आ गई है तकदीर तय करने वाली रात ,शब-ए-बारात

Related Post