Tuesday, 16 April 2024

इस साल बनने जा रहा है अति शुभ गुरु पुष्य योग, पाएं सफलता का सुख 

Guru Pushya Yog 2024 : मुहूर्त शास्त्र अनुसार गुरु पुष्य योग एक अत्यंत शुभ योग है जिसका निर्माण बेहद दुर्लभ…

इस साल बनने जा रहा है अति शुभ गुरु पुष्य योग, पाएं सफलता का सुख 

Guru Pushya Yog 2024 : मुहूर्त शास्त्र अनुसार गुरु पुष्य योग एक अत्यंत शुभ योग है जिसका निर्माण बेहद दुर्लभ घटना होती है. इस साल 22 फरवरी 2024 को बन रहा है गुरु पुष्य नामक शुभ योग. इस योग के बनने पर कई कार्यों को करना बहुत ही शुभ फल देने वाला होता है.

कब बनेगा 2024 गुरु पुष्य योग

इस वर्ष गुरु पुष्य नामक योग 22 फरवरी 2024 प्रात:काल से ही आरंभ होगा. इस योग की शुरुआत सुबह 07:12 से होगी और जिसकी समाप्ति संध्या काल समय 16:43 पर होगी. ऎसे में बृहस्पतिवार के दिन बनने वाला यह अत्यंत शुभ योग मालामाल कर देने वाला होगा.

कब बनता है गुरु पुष्य योग

ज्योतिष शास्त्र अनुसार जिस दिन बृहस्पतिवार का दिन हो और उस समय पर पुष्य नक्षत्र भी उदय हो रहा हो तब गुरु पुष्य योग का निर्माण होता है. अपने नाम अनुरुप ही इस योग का निर्माण होता है गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र का होना ही इस योग की नियति एवं दुर्लभता का संयोग दर्शाता है. गुरु जिसे अत्यंत शुभ ग्रह कहा गया है ओर पुष्य नक्षत्र को महानक्षत्र की संज्ञा दी गई है ऎसे में इन दोनों का एक साथ उपस्थित होना ही समय को श्रेष्ठ बना देने वाला होता है.

गुरु पुष्य योग के लाभ

धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधि का शुभ समय

गुरु पुष्य योग को बेहद शुभ माना गया है. इस योग के प्रभाव द्वारा जीवन में किए जाने वाले कार्यों की शुरुआत काफी सकारात्मक प्रभाव देने वाली मानी गई है. इस योग के प्रभाव से आध्यात्मिक चेतना का विकास भी किया जाना संभव है. माना जाता है की इस योग के निर्मित होने पर यदि भक्ति एवं साधना से जुड़े कार्यों को आरंभ किया जाए तो इसका विशेष प्रभाव साधना को पूर्ण करने हेतु उत्तम माना गया है.

Guru Pushya Yog 2024 खरीद सकते हैं नया वाहन

गुरु पुष्य योग में नए वाहन की खरीदारी के लिए भी बहुत शुभ समय माना गया है. गुरु एवं पुष्य नक्षत्र योग के प्रभाव द्वारा इस समय पर यदि कोई नवीन वाहन को घर लाते हैं तो इसका शुभ प्रभाव वाहन के सुख की प्राप्ति को सिद्ध करता है. इस दिन खरीदा जाने वाला वाहन लंबे समय तक अच्छे प्रभाव देने वाला होता है. वाहन का रखरखाव अनुकूल रहता है. वाहन पर खर्च भी कम रहता है. किसी भी प्रकार की दुर्घटना अथवा वाहन की खराबी इत्यादि से भी बचाव होता है.

स्वर्ण एवं आभुषण की खरीदारी के लिए उत्तम समय

गुरु पुष्य योग में सोना चांदी की खरीदारी के साथ साथ अन्य प्रकार के आभूषण इत्यादि की खरीदारी करना बहुत शुभ माना गया है. इस समय पर की जाने वाली खरीदारी आपके संचित धन को भी बढ़ाती है तथा आभुषण इत्यादि का सुख भी प्राप्त होता है. इनमें वृद्धि का सुख प्राप्त होता है. इस समय पर स्वर्ण की खरीदारी द्वारा सुख समृद्धि में वृद्धि होती है. सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

व्यापार एवं उद्यम की स्थापना का शुभ समय

गुरु पुष्य योग को के समय के दौरान किसी काम की शुरुआत करना बहुत अनुकूल होता है. इस समय पर काम की शुरुआत करना शुभ होने के साथ साथ कार्य क्षेत्र में सकारात्मक रुप से वृद्धि एवं लाभ का संकेत मिलता है.

इसके अलावा इस शुभ्य समय के दौरान जमीन, संपत्ति और घर इत्यादि से संबंधित कार्यों को करना शुभ माना गया है. इस दिन मांगलिक कार्यों को करना एवं अन्य प्रकार के शुभ कामों को करने से सफलता का सुख प्राप्त होता है.
आचार्या राजरानी

इबादत से जगमगाएगी रात, आ गई है तकदीर तय करने वाली रात ,शब-ए-बारात

Related Post