Monday, 16 September 2024

प्रकृति ने जहां बिखेरे हैं अनूठे रंग, मध्य प्रदेश की धरती कहते हैं उसे

Best Places to Visit in MP : इतिहास और प्रकृति प्रेमियों को पुराने किस्सों और कहानियों से काफी मोहब्बत होती है।…

प्रकृति ने जहां बिखेरे हैं अनूठे रंग, मध्य प्रदेश की धरती कहते हैं उसे

Best Places to Visit in MP : इतिहास और प्रकृति प्रेमियों को पुराने किस्सों और कहानियों से काफी मोहब्बत होती है। जिसके लिए वो इतिहास और प्रकृति से जुड़े हर जगह को एक्सप्लोर करने निकल पड़ते हैं। अगर आप भी नेचर लवर्स की कैटेगरी में आते हैं तो आपको हिन्दुस्तान के दिल मध्य प्रदेश की तरफ एक बार अपना रुख जरूर मोड़ना चाहिए। इनकी खूबसूरती मानसून के अलावा अन्य महीनों में भी निखरकर आती है। ऐसे में अगर आप MP जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए।

मुरैना (Morena)

अगर आप पशु-पक्षियों को बेहद करीब से देखने के शौकीन हैं तो आपके लिए मुरैना का नेशनल चम्बल सेंचुरी एकदम बेस्ट रहेगा। यहां आप विलुप्तप्राय घड़ियाल से लेकर कई जानवरों को बेहद करीब से देख सकेंगे। इनके अलावा  गंगा नदी में अठखेलियां करती हुई डॉल्फ़िन, लाल मुकुट वाला कछुआ और भी बहुत कुछ देखने का मौका मिलेगा। साथ ही मुरैना में बटेश्वर मंदिर है जिसे विरासत का खजाना माना जाता है।

Credit-Social Media

शिवपुरी (Shivpuri)

अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो आपके लिए सुरवाया किला (जो कि मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में है) एकदम बेस्ट रहने वाला है। जिसकी दीवारें और मंदिर के अवशेष प्राचीन काल से कई रहस्यों को उजागर करने का काम करते हैं। शिवपुरी में माधव नेशनल पार्क भी बना हुआ है जहां आप अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ भी घूमने निकल सकते हैं। वहीं शिवपुरी जिला की सैर आपको सुकून के पल जरूर देगी।

ओरछा (Orchha)

मध्य प्रदेश में स्थित ओरछा को बुन्देला राजाओं और भगवान राम की नगरी ने नाम से जाना जाता है। यहां लक्ष्मीनारायण मंदिर है जिसकी खूबसूरती देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा। यहां की नक्काशी देखकर आप खुद को ढेरों तस्वीरें खिंचवाने से नहीं रोक पाएंगे। ओरछा में बुंदेला राजाओं और उनके परिवार की यादों में बने स्मारक और छतरियां काबिल-ए-तारीफ है। इनके अलावा ओरछा में पक्षी अभयारण्य भी है, जहां आप तरह-तरह के पक्षी, पेड़, पौधों की खूबसूरती से रुबरू होंगे।

Credit-Social Media

ग्वालियर (Gwalior)

अगर बात हो मध्य प्रदेश की और ग्वालियार को याद ना किया ऐसा कैसे हो सकता है। इतिहास प्रेमियों के लिए ग्वालियर का किला घूमने लायक जगह है। जिसका निर्माण आठवीं शताब्दी में किया गया था। ग्वालियर किला देश के सबसे खूबसूरत किलों में से एक है जहां हर दिन सैकड़ों पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ती है। इसके अलावा इस किले में कई सेलिब्रिटीज ने भी फिल्मों की शूटिंग की है। ग्वालियर किले के अंदर आप गुजरी महल, सास बहू का मंदिर भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप तेली का मंदिर, ग्वालियर जू, रानी लक्ष्मी बाई की समाधि, जय विलास पैलेस, मुहम्मद गौस का मकबरा, सूर्य मंदिर, फूल बाग, सर्राफा बाजार, मोती महल, गोपाचल पर्वत, तिगरा बांध, सरोदा घर जैसे कई स्थानों का लुत्फ उठा सकते हैं।

Credit-Social Media

 

हर बच्चा भुगतता है अपने माता-पिता के कर्मों का फल, स्वामी प्रेमानंद महाराज ने दी बड़ी सीख

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post1