Sunday, 6 October 2024

इन खास तरीकों से अपने आहार में शामिल करें Moringa, स्वास्थ्य समस्याएं रहेंगी कोसों दूर

Drumstick : मोरिंगा यानी सहजन की फलियां तो सेहत के लिए फायदेमंद होती ही हैं, इसके अलावा मोरिंगा (Moringa) की…

इन खास तरीकों से अपने आहार में शामिल करें Moringa, स्वास्थ्य समस्याएं रहेंगी कोसों दूर

Drumstick : मोरिंगा यानी सहजन की फलियां तो सेहत के लिए फायदेमंद होती ही हैं, इसके अलावा मोरिंगा (Moringa) की पत्तियां भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। मोरिंगा या ड्रमस्टिक (Drumsticks) नाम से पहचानी जाने वाली सहजन की फली और पत्तियां दोनों ही न्यूट्रिशियस होती हैं और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी हैं।

Drumsticks का सेवन दक्षिण भारत में सांभर में डालकर स्वाद का खूब लुफ्त उठाया जाता है। सांभर के लिए यह एक महत्वपूर्ण सामग्री है। इसमें विटामिन A, B6, विटामिन C, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, जैसे कई पोषक तत्व पाए गए हैं। Moringa को डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल मोरिंगा हड्डियों को मजबूत करने से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तक मोरिंगा काफी मददगार है। मोरिंगा के सेवन से स्किन हेल्दी बनती है, पाचन भी सुधरता है और जिन लोगों को पेट में ब्लोटिंग, कब्ज जैसी समस्याएं रहती हैं, उनके लिए मोरिंगा काफी फायदेमंद हैं। दिल की हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए भी मोरिंगा काफी फायदेमंद रहती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि मोरिंगा को किन-किन तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Drumsticks की सब्जी और चटनी

आप सहजन की फलियों की सब्जी भी बना सकते हैं। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है और सेहत को भी फायदा देती है। वहीं, इसके पत्तों की भी बहुत ही टेस्टी चटनी बनाई जा सकती है और इसे तीन से चार दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

विधि- सबसे पहले पत्तियों को हल्का सुखा लें और थोड़े से तेल में डालकर लगातार चलाते हुए इस तरह भूनें कि ये थोड़ी करारी हो जाएं। अब एक पैन में थोड़ा तेल गर्म करें और इसमें हरी मिर्च, चना और थोड़ी सी उड़द की दाल, नारियल, और थोड़ी सी इमली डालकर भूनें। अब इसमें नमक डालें और इन सारी चीजों के साथ मोरिंगा की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें।

Moringa Leaves Chutney Recipe
Credit-Social Media

मोरिंगा चाय कैसे बनाएं

मोरिंगा की पत्तियों की चाय बनाकर पी जा सकती है जो कि वजन कम करपने में भी मददगार रहेगी।

विधि- मोरिंगा की पत्तियों को पानी में डालकर कुछ देर उबालें। इसके अलावा आप मोरिंगा पाउडर, एक टुकड़ा दालचीनी और एक अदरक का छोटा टुकड़ा डालकर उबाल सकते हैं और इसमें मीठे के लिए थोड़ा गुड़ डालें। कप में छानने के बाद थोड़ा सा नींबू मिलाकर मोरिंगा की चाय का मज़ा लें।

5 Health Benefits of Moringa Tea & 3 Interesting Facts - Tartelette

मोरिंगा की पत्तियों से बनाएं जूस

मोरिंगा जो कि औषधीय गुणों से भरपूर है, इसकी पत्तियों का जूस भी बनाकर पिया जा सकता है। इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा सा सेंधा नमक डाल सकते हैं। इससे पाचन क्रिया भी सुधरती है और डायबिटिक लोगों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है

रोजाना सुबह खाली पेट पी लें 1 गिलास मोरिंगा के पत्तों का जूस, दूर हो जाएंगी  ये समस्याएं - Benefits of drinking Moringa Leaves Juice on an empty stomach

मोरिंगा का सूप ऐसे बनाएं

मोरिंगा की फली से सूप भी तैयार किया जा सकता है।

विधि- ड्रम स्टिक को छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर कुकर में एक से डेढ़ चम्मच मक्खन डालकर उसमें कटे हुए प्याज, थोड़े से आलू डालें और कुछ देर भूनें। ड्रम स्टिक मिलाएं और दो कप पानी डालने के बाद ढक्कन को बन्द कर दें। जब ये पूरी तरह पक जाए तो इसमें एक चौथाई कप दूध डाल लें और इसे अच्छी तरह से पीस लें। अब इस मिश्रण को छलनी से छान लें और एक पैन में डालकर काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर दो से तीन मिनट तक पकाएं।

Moringa Leaves Soup: गुणों का खजाना है सहजन की पत्तियां, इसका सूप ब्लड  प्रेशर से लेकर शुगर तक करता है कंट्रोल - benefits of moringa leaves soup  and its recipe

मोरिंगा पराठा बनाना है आसान

आपके घर में बच्चे हैं और वह मोरिंगा का सूप या सब्जी नहीं खाना चाहते हैं तो उनके लिए आप पोषण से भरपूर मोरिंगा की फली के पराठे बना सकते हैं।

विधि- मोरिंगा की फलियों को उबालें। उसके बाद इसे या तो हाथों से मसल लें या ग्राइंड कर लें। अब गूदे को अलग कर इसे आटे में मिलाकर गूथ लें। इससे बच्चों के लिए लजीज पराठे बनाएं।।

टेस्टी ही नहीं, आपकी गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं 4 तरह के भरवां परांठे,  हम बता रहे हैं रेसिपी

सर्दियों से पहले इन जगहों को कर लें एक्सप्लोर, खूबसूरती बना देगी दीवाना

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1