Monday, 8 July 2024

बारिश में घूमने की कर रहे प्लानिंग, इन बातों का रखें खास ख्याल

Monsoon Travel : बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता? चेहरे पर आसमानों से गिर रही बारिश की एक-एक बूंद…

बारिश में घूमने की कर रहे प्लानिंग, इन बातों का रखें खास ख्याल

Monsoon Travel : बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता? चेहरे पर आसमानों से गिर रही बारिश की एक-एक बूंद अंतरात्मा को बेहद सुकून देती है। पहली बारिश हर किसी को बेहद पसंद होता है। कोई अपने प्रेमी के साथ तो कोई अपने दोस्तों के साथ पहली बारिश का आनंद लेना चाहता है। बारिश की महीना आ चुका है ऐसे में ज्यादातर लोग पहाड़ों की ओर रुख कर लेते हैं। ताकि वो बारिश के मौसम का लुत्फ उठा सकें। ऐसे में अगर आप भी बारिश का लुत्फ उठाना चाहते हैं और कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि घूमने जाने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपके सफर का मजा किरकिरा न हो। चलिए जान लेते हैं आपको घूमने जाने से पहले किस बात का खास ख्याल रखना चाहिए।

मानसून की जानकारी

जुलाई के महीने को प्यार का मौसम कहना गलत नहीं होगा क्योंकि जहां एक तरफ आप परिवार के साथ बैठकर चाय-पकोड़े का आनंद ले रहे होते हैं, वहीं दूसरी और प्रेमी-प्रेमिका बारिश में भीगकर तमाम यादें बटोरते हैं। पहली बारिश में भीगना लगभग सभी की ख्वाहिश होती है क्योंकि पहली बारिश में भीगने का मजा ही अलग होता है। ऐसे में अगर आप बारिश में घूमने की प्लानिंग करर रहे हैं तो आपको सबसे पहले मौसम की जानकारी पूरी तरह से लेनी चाहिए। ताकि अच्छे खासे प्लानिंग पर पानी न फिर जाए। मौसम की जानकारी लेना इसलिए जरूरी है ताकि आपको और आपके साथियों को किसी तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

जूते और कपड़ों का रखें खास ध्यान

बारिश के दिनों में नमी की वजह से वातावरण में उमस हो जाती है। जिसके चलते आप पसीने से पूरी तरह भीग जाते हैं। इसलिए पैकिंग करते समय वो कपड़े अपने पास रखें जिन्हें पहनकर ज्यादा गर्मी न लगे।  इसके अलावा अपने साथ ऐसे जूते रखें जिन्हें आसानी से सुखाया जा सके।

वॉटर प्रूफ बैग का करें इस्तेमाल

बारिश के पानी से आपके कीमती सामान न भीगें इसलिए घूमने से पहले वाटर प्रूफ बैग का इस्तेमाल करें। क्योंकि वाटर प्रूफ बैग आपके कीमती सामानों को बारिश के पानी से सुरक्षित रखेगा। इसके अलावा कुछ छोटे प्लास्टिक के जिपलॉक बैग्स भी अपने पास रखें ताकि आप इसमें अपना वॉलेट और फोन को रख सकें।

साफ जगह पर खाना खाएं

मानसून के एंट्री करते ही मच्छरों के तेवर बढ़ जाते हैं और वो बिन बुलाए हर जगह अपना डेरा डाल लेते हैं। इसलिए अपने बैग में मच्छरों से बचने के लिए मॉइस्क्यूटो रिपेलेंट रखें। पूरी बाजू वाली कपड़ें पहनें और बाहर खाना खाते समय हाइजीन का खास ध्यान रखें।

रिलेशनशिप टिप्स: अपनी पसंदीदा औरत के आगे यूं बदल जाता है लड़कों का व्यवहार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post