Friday, 18 October 2024

कवि से ‘महात्मा’ बन गए हैं डॉक्टर कुमार विश्वास, मिला संत सम्मान

Kumar Vishwas : कुमार विश्वास एक प्रसिद्ध कवि हैं यूं भी कहा जा सकता है कि कुमार विश्वास एक प्रसिद्ध…

कवि से ‘महात्मा’ बन गए हैं डॉक्टर कुमार विश्वास, मिला संत सम्मान

Kumar Vishwas : कुमार विश्वास एक प्रसिद्ध कवि हैं यूं भी कहा जा सकता है कि कुमार विश्वास एक प्रसिद्ध कवि थे अब वह महात्मा यानी कि संत हो गए हैं अपने-अपने राम के नाम से राम कथा करने वाले डॉक्टर कुमार विश्वास अब कवि की भूमिका में काम महात्मा संत अथवा कथा वाचक की भूमिका में नजर आते हैं हाल ही में कुमार विश्वास को संत ईश्वर सम्मान भी मिला है यह सम्मान मिलने पर उन्हें बधाइयां मिली है साथ ही सोशल मीडिया पर यूजर्स कुमार विश्वास को कवि की बजाय महात्मा कहकर संबोधित कर रहे हैं

डॉ कुमार विश्वास को मिला संत ईश्वर सम्मान

हाल ही में एक पड़े आयोजन में डॉक्टर कुमार विश्वास को एक बड़ा सम्मान मिला है। देश की राजधानी दिल्ली में स्थित प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित देश के सबसे बड़े सेवा सम्मान “संत ईश्वर सम्मान” का भव्य समारोह संपन्न हुआ, जिसमें कवि और समाजसेवी कुमार विश्वास को “संत ईश्वर विशेष सम्मान” से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में सेवा भाव से कार्य करने वाले 17 साधकों को सम्मानित किया गया, जिनमें कला, साहित्य, पर्यावरण, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को चुना गया था। अभावग्रस्त और दुरूह प्रदेशों में समाज की सेवा के कार्य करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं का चयन करने वाली संत ईश्वर सम्मान समिति वर्ष 2015 से प्रारंभ हुए संत ईश्वर सम्मान द्वारा प्रति वर्ष ऐसे संगठनों एवं व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है, जो समाज की नजरों से दूर निस्वार्थ भाव से समाजसेवा का कार्य कर रहे हैं।”

Kumar Vishwas :

इस भव्य समारोह में महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज, संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की विशेष उपस्थिति रही। इस अवसर पर संत ईश्वर फाउंडेशन ने “अहिंसा परम धर्मो” और “अहर्निशं सेवामहे” के सेवा भाव को चरितार्थ करते हुए समाज के प्रति निस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों को सम्मानित किया।

सेवा करने वालों का सम्मान

संत ईश्वर सम्मान समिति की शुरुआत 2015 में हुई थी, जो प्रति वर्ष देशभर में गुमनाम सेवा साधकों का चयन करती है और उन्हें सम्मानित करती है। इस वर्ष भी समिति ने निस्वार्थ सेवा में जुटे 17 साधकों को सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उनके अतुलनीय योगदान के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर डा. कुमार विश्वास को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा, “सम्मानित होना संकोच का विषय है, क्योंकि मेरी प्रारंभिक चेतना विद्रोह से हुई, परंतु संत ईश्वर सम्मान प्राप्त करना मेरे लिए गर्व की बात है।” महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज ने अपने आशीर्वचन में कहा, “संत ईश्वर के प्रयास भारतीय परंपराओं और संस्कृति के सेवा भाव को जीवंत रखने का एक अनूठा प्रयास हैं।” उन्होंने इसे भारतीय संस्कृति के सुदामा और शबरी जैसी परंपराओं से जोड़ते हुए कहा कि यह एक सफल प्रयोग है। Kumar Vishwas :

पति तथा पत्नी के SEX संबंधों पर सरकार का बड़ा स्टैण्ड, विवाह संस्था को खतरा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post