Wednesday, 26 June 2024

120 करोड़ की ठगी करने वाले 7 गिरफ्तार, जानें कैसे किया इतना बड़ा खेल

Lucknow News : राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में स्थित अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) के बैंक खाते से 120…

120 करोड़ की ठगी करने वाले 7 गिरफ्तार, जानें कैसे किया इतना बड़ा खेल

Lucknow News : राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में स्थित अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) के बैंक खाते से 120 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। लखनऊ पुलिस का कहना है कि इन आरोपियों ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और AKTU की फर्जी मेल आईडी बनाकर यह ठगी की थी। हालांकि, गिरोह का सरगना और कुछ अन्य सदस्य अभी भी फरार हैं।

गुजरात के ट्रस्ट में गई रकम

आरोपियों ने AKTU के खाते से ठगी की गई 120 करोड़ रुपये की रकम को श्री श्रद्धा एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट में ट्रांसफर किया था। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया लखनऊ के चीफ मैनेजर अनुज कुमार सक्सेना ने इस मामले में लखनऊ साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। गिरफ्तार किए गए सात आरोपियों में से एक अहमदाबाद का, एक सूरत का और बाकी पांच उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के रहने वाले हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट के नाम पर ठगी

Lucknow News

डीसीपी ईस्ट प्रबल प्रताप सिंह के अनुसार, आरोपियों ने AKTU के 300 करोड़ रुपये की एफडी कराने के नाम पर यह ठगी की योजना बनाई थी। फर्जी मेल आईडी और फर्जी अथॉरिटी लेटर के जरिए 120 करोड़ रुपये यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में ट्रांसफर कराए गए। इसके बाद, जालसाजों ने यूनियन बैंक में AKTU के नाम से एक प्राइवेट अकाउंट खोला और 6 चेक के जरिए 119 करोड़ रुपये श्री श्रद्धा एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट में ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद, इस रकम को अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया।

पुलिस की आगे की कार्रवाई

Lucknow News

लखनऊ पुलिस अब फरार आरोपियों की तलाश में जुटी है और उन बैंक खातों की जांच कर रही है जिनमें ठगी की रकम ट्रांसफर की गई थी। लखनऊ साइबर क्राइम टीम भी इस मामले की जांच में शामिल है और पुलिस का कहना है कि जल्द ही बाकी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Lucknow News

SGPGI अस्पताल में महिला डॉक्टर की संदिग्ध मौत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post