Saturday, 18 May 2024

अब बैंकों में होगा 5 दिन काम! जानें वित्त मंत्रालय ने क्या बनाया है प्लान

बैंक कर्मचारियों को सरकार की तरफ से बहुत जल्द एक खुशखबरी मिल सकती है अब हर शनिवार को छुट्टी करने पर विचार किया जा रहा है।

अब बैंकों में होगा 5 दिन काम! जानें वित्त मंत्रालय ने क्या बनाया है प्लान

5 Days Bank working : बैंक कर्मचारियों को सरकार की तरफ से बहुत जल्द एक खुशखबरी मिल सकती है। केंद सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अब हर शनिवार को छुट्टी करने पर विचार किया जा रहा है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने संसद में बताया कि एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रस्ताव में भारत के सभी बैंकों में हर शनिवार को अवकाश घोषित करने की मांग की गई है। जिसका मतलब है कि बैंकों में हर सप्ताह पांच दिन ही काम होगा। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि आईबीए की ओर से यह प्रस्ताव पेश किया गया है। अभी वर्तमान बैंक कर्मचारियों को हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी मिलती है, लेकिन कर्मचारियों की मांग है कि इसे बढ़ाकर महीने के हर शनिवार को किया जाए।

वित्त राज्य मंत्री ने राज्यसभा में दिया लिखित जवाब

सरकार को इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) की तरफ से एक प्रस्ताव सौंपा गया है, जिसमें देश के सभी बैंकों में हर शनिवार को अवकाश घोषित करने की मांग की गई है। अगर इस प्रस्ताव को सरकार स्वीकार कर लेती है, तो बैंकों में हर सप्ताह सिर्फ पांच दिन काम होगा। इसको लेकर सरकार की तरफ से वित्त राज्य मंत्री ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में सरकार की तैयारियों के विषय में बताया। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को संसद में इस प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी। वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने बैंकों में सभी शनिवार को छुट्टी रखने का प्रस्ताव दिया है।

हर शनिवार अवकाश के प्रस्ताव पर क्या रहा जवाब

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने यह जानकारी तो दी कि आईबीए की ओर से हर शनिवार को अवकाश का प्रस्ताव मिला है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि मांग स्वीकार कर ली गई है या निकट भविष्य में कभी भी लागू हो सकती है। मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर यह प्रस्ताव स्वीकार किया जाता है तो कर्मचारियों को हफ्ते में पांच दिन काम का लाभ तो मिलेगा, लेकिन इसके साथ ही काम करने के घंटों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

तो बढ़ जाएंगे काम के घंटे

इसको लेकर पहले भी आई एक रिपोर्ट्स में इस बात की संभावना जताई गई है कि बैंक कर्मचारियों को दो दिन साप्ताहिक अवकाश का तोहफा मिलने के बाद उनके काम के घंटों को बढ़ाया जा सकता है। अगर पांच दिन काम की व्यवस्था लागू होती है, तो कर्मचारियों को हर दिन 40 मिनट ज्यादा काम करना पड़ सकता है। उनके कार्य का समय 9.45 से शाम 5.30 किया जा सकता है।

लंबे समय से हो रही  5 Days Bank working की मांग 

ज्ञात हो कि सार्वजनिक और निजी बैंक की ओर से सप्ताह में पांच दिन काम को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है। खासकर सार्वजनिक बैंकों ने इस मुद्दे को कई बार उठाया था। वहीं इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की सदस्यता में भारत के सार्वजनिक, निजी, विदेशी, सहकारी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान ने भी सप्ताह में पांच दिन काम करने की मांग की है। बैंकिंग क्षेत्र में 15 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। बता दें कि सरकार ने देश के सभी बैंकों को लेकर साल 2015 में एक नया नियम लागू किया था। इसके तहत महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को देश के सभी बैंक बंद रहते हैं। यह अनिवार्य अवकाश है, जो देश के सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र तक के बैंकों पर लागू होता है।

इस तरह की महिला होती है बेहद ही पवित्र, करें सम्मान बढ़ेगा धन

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post