Saturday, 6 July 2024

जीवन में सादगी की अद्भुत मिसाल हैं लालकृष्ण आडवाणी

Advani Interesting Life Story : भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्थापक रहे लालकृष्ण आडवाणी की चर्चा आज चारों तरफ हो…

जीवन में सादगी की अद्भुत मिसाल हैं लालकृष्ण आडवाणी

Advani Interesting Life Story : भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्थापक रहे लालकृष्ण आडवाणी की चर्चा आज चारों तरफ हो रही है। आज आडवाणी जी की चर्चा होना इसलिए लाजमी है क्योंकि उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की घोषणा की गयी है। ऐसे में लालकृष्ण आडवाणी के जीवन से जुड़े हुए अनेक पुराने किस्से सामने आ रहे हैं। लालकृष्ण आडवाणी के जीवन की यात्रा का सबसे मूल तत्व यह है कि 96 वर्ष की आयु पूरी कर चुके इस नेता का पूरा जीवन सादगी की अदभुत मिसाल रहा है।

अपना निजी काम खुद करना

आपको लालकृष्ण आडवाणी के विषय में यह बात नहीं पता होगी कि वें पूर्णत: सक्रिय रहने तक अपना सारा निजी काम खुद करते थे। यहां तक कि अपने कपड़ों पर इस्त्री (प्रैस) करने का काम भी लालकृष्ण आडवाणी खुद किया करते थे। वरिष्ठ पत्रकार तथा चेतना मंच के संपादक आर.पी. रघुवंशी ने लालकृष्ण आडवाणी के जीवन से जुड़ा हुआ एक किस्सा सुनाया है। श्री रघुवंशी ने बताया कि यह बात वर्ष-1998 की है। जब लालकृष्ण आडवाणी भारत के गृहमंत्री थे। मै उनसे मिलने के लिए सुबह-सुबह उनके सरकारी आवास पर गया था। लालकृष्ण आडवाणी जी के पुत्र जयंत आडवाणी ने मुझे ड्राईंगरूम में बैठाया और चाय आदि ऑफर की। इसी बीच मैंने देखा कि आडवाणी जी घर के बरामदे में अपने कोट पर अपने हाथों से इस्त्री (प्रैस) कर रहे थे। जब मैंने उनसे पूछा कि आप खुद इस्त्री क्यों कर रहे हैं तो उन्होंने बताया कि मैं अपना हर काम खुद करता हूं। एक वीडियो में आर.पी. रघुवंशी ने इस घटना का जिक्र किया है। आप भी सुन लीजिए लालकृष्ण आडवाणी जी के जीवन से जुड़ी हुई इस घटना का जिक्र

 

राम मंदिर आंदोलन के हनुमान Advani Interesting Life Story

लालकृष्ण आडवाणी को अयोध्या के राम मंदिर आंदोलन का हनुमान भी कहा जाता है। सभी विश्लेषकों का मत है कि लालकृष्ण आडवाणी द्वारा देश भर में निकाली गई राम कथा यात्रा के कारण ही राम मंदिर आंदोलन में नई धार आई थी। लालकृष्ण आडवाणी जी की रथ यात्रा के कारण ही राम मंदिर का आंदोलन सफल हुआ था।

आडवाणी को भारत रत्न देने के फैसले से देश भर में खुशी, गडकरी ने PM मोदी को कहा थैंक्यू

Related Post