Saturday, 15 June 2024

कैरियर अपडेट- 12वीं के बाद कैरियर के कुछ बेहतरीन ऑप्शन

12वीं के बाद का समय छात्रों के लिए कैरियर की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। लेकिन 12वीं करने…

कैरियर अपडेट- 12वीं के बाद कैरियर के कुछ बेहतरीन ऑप्शन

12वीं के बाद का समय छात्रों के लिए कैरियर की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। लेकिन 12वीं करने के बाद अक्सर छात्रों में कैरियर के चुनाव को लेकर मुश्किलें देखने को मिलती हैं। छात्रों में अक्सर यह उलझन देखने को मिलती है, 12वीं के बाद वो स्नातक के लिए ऐसा कौन सा क्षेत्र चुनें, जो कैरियर के दृष्टिकोण से बेहतरीन हो।

छात्रों के इन्हीं उलझनों को ध्यान में रखते हुए, आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे सुझाव लेकर आए हैं, जो छात्रों के कैरियर के चुनाव में मददगार साबित हो सकते हैं। कैरियर के चुनाव के समय यदि कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए, तो इस में आसानी होने के साथ साथ छात्र अपने लिए बेहतरीन ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। जानते हैं कैरियर के चुनाव के समय याद रखने योग्य बातें-

1. अपनी रुचि को ध्यान में रखकर करें जो कोर्स का चुनाव- किसी भी कोर्स का चुनाव करते समय सबसे अधिक ध्यान रखने वाली बात यह होती है कि छात्रों को सदैव अपनी रूचि के मुताबिक ही कोर्स का चुनाव करना चाहिए। इससे उन्हें सफलता हासिल करने में आसानी होती है। यदि कोर्स रुचि के मुताबिक होगा, तो छात्र मन लगाकर कैरियर की राह में आगे बढ़ सकेंगे।

2. कोर्स को छोड़ने से पहले प्राप्त कर ले पूर्ण जानकारी- किसी भी कोर्स को चुनने से पहले छात्रों को उस कोर्स के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। उस कोर्स मैं क्या-क्या चीजें शामिल है? उस कोर्स को करने केबाद किस किस क्षेत्र में कैरियर बनाया जा सकता है? संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद ही कोर्स का चुनाव करना चाहिए।

12 के बाद कैरियर की राह-

12वीं करने के बाद कैरियर के कई रास्ते खुल जाते हैं। छात्र अपने 12वीं के विषय के आधार पर कैरियर के क्षेत्र में अलग-अलग राहों का चुनाव कर सकते हैं। हर स्ट्रीम के छात्रों के लिए कैरियर के अलग-अलग चांसेस है।

विज्ञान वर्ग के लिए-विज्ञान वर्ग में दो तरह के छात्र होते हैं। बात करें अगर जीव विज्ञान विषय से पढ़ाई करने वाले छात्रों के बारे में तो 12वीं के बाद वह मेडिकल लाइन में अपना करियर बना सकते हैं। मेडिकल के क्षेत्र में भी कई ऑप्शन हैं, जिन का चुनाव छात्र अपनी रूचि के मुताबिक कर सकते हैं। वहीं अगर बात करें गणित विषय से 12वीं करने वाले छात्रों के बारे में तो, उनके लिए इंजीनियरिंग के रास्ते खुल जाते हैं। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए भी, कई ऑप्शन्स उपलब्ध है। इलेक्ट्रिकल, टेक्सटाइल,पेट्रोकेमिकल, कंप्यूटर साइंस, ओसियन इंजीनियरिंग, सिविल एंड बीटेक्नोलॉजी, नैनो टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल, यह इंजीनियरिंग की कुछ प्रमुख ब्रांच है जिनमें छात्र अपनी रूचि के अनुसार प्रवेश ले सकते हैं।

कॉमर्स के छात्रों के लिए-वह छात्र जिन्होंने अपना इंटरमीडिएट कॉमर्स विषय से पूर्ण किया है उनके लिए, सबसे पसंदीदा कोर्स है सीए करना। इसको करने के बाद कई सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं में नौकरी के रास्ते खुल जाते हैं। कॉमर्स के छात्र सीए के अलावा, बीबीए, बीकॉम, बीकॉम, ट्रेवल एंड टूरिज्म, सीएस, लॉ, आदि में ग्रेजुएशन कर अपना कैरियर बना सकते हैं।

कला वर्ग के छात्रों के लिए-कला वर्ग से बारहवीं उत्तीर्ण करने वाले छात्र, के लिए भी कैरियर के कई ऑप्शंस उपलब्ध है। छात्र मास कम्युनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग इत्यादि कोर्स कर अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा कला वर्ग से 12वीं करने वाले छात्र किसी भी विषय से ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद टीचिंग के क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते हैं।

इस तरह से अपनी रुचि एवं क्षमता के आधार पर कैरियर का चुनाव कर छात्र सफलता की मंजिल हासिल कर सकते हैं।

Related Post