Saturday, 15 June 2024

1 अप्रैल से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड के नियम, इन बैंकों के लोग दे ध्यान

Credit Card New Rules : यस बैंक ने अपने घरेलू लाउंज का फायदा उठाने के लिए अपने नियमों में कुछ…

1 अप्रैल से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड के नियम, इन बैंकों के लोग दे ध्यान

Credit Card New Rules : यस बैंक ने अपने घरेलू लाउंज का फायदा उठाने के लिए अपने नियमों में कुछ बदलाव किया है। इस बारे में जानकारी देते हुए बैंक ने कहा कि उसके सभी क्रेडिट कार्ड धारकों को अगली तिमाही में लाउंज एक्सेस पाने के लिए मौजूदा तिमाही में न्यूनतम 10,000 रुपये खर्च करने होंगे। आपको बता दें लाउंज एक्सेस सुविधा के तहत विशेष लाभ दिए जाते हैं। इसमें खाना, वाईफाई सुविधा, स्नान और आराम के लिए हवाई अड्डे के लाउंज तक में पहुंच शामिल है। जिसका फायदा आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से ले सकते हैं।

1 अप्रैल से लागू होंगे नए नियम

जानकारी के अनुसार नियमों में किए गए बदलावों को 1 अप्रैल, 2024 से लागू किया जाएगा। क्रेडिट कार्ड धारकों को लाउंज एक्सेस का लाभ उठाने के लिए 21 दिसंबर, 2023 से 20 मार्च, 2024 तक जरूरी खर्च करना होगा। लाउंज एक्सेस का फायदा लेने के लिए इससे जुड़ी लागत को समझते हुए, बैंक अब केवल मूल क्रेडिट कार्ड रखने वाले ग्राहकों को यह ‘मुफ्त’ लाभ नहीं दे रहे हैं।

किन कार्डधारकों पर पड़ेगा असर

आपको बता दें नियम में बदलाव से यस मार्की, यस सिलेक्ट , यस रिजर्व , यस फर्स्ट प्रिफर्ड, यस बैंक एलीट के साथ ही क्रेडिट कार्ड भी प्रभावित होंगे, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। इसका असर BYOC और यस वेलनेस प्लस कार्ड पर भी पड़ेगा। इसके साथ ही एचडीएफसी (HDFC) बैंक ग्रुप को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 9.5 फीसदी करने की मंजूरी मिलने के बाद 6 फरवरी यानी मंगलवार को यस बैंक के शेयरों में 13 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी गई है।

इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड के नए नियमों में बैंकिंग क्षेत्र के अपडेट को जोड़ते हुए, आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक भी 1 अप्रैल, 2024 से हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस का लाभ उठाने के लिए अपने मानकों में बदलाव लागू करने के लिए तैयार है। कुछ कार्ड रखने वाले ग्राहकों को अब हवाई अड्डे को अनलॉक करने के लिए पिछली कैलेंडर तिमाही में कम से कम 35,000 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं अगली तिमाही के लिए लाउंज का उपयोग करना होगा। इस बीच, एक्सिस बैंक ने अपने कार्ड सदस्यों को ‘एक्सिस विस्तारा इनफिनिट क्रेडिट कार्ड’ में बदलाव के बारे में सूचित किया है। आपको बता दें इससे पहले साल के लिए शुरू में मिलने वाला गोल्ड स्टेटस लाभ अब दूसरे साल से अपने आप एक्टिव नहीं होगा।

किसानों को रोकने की पूरी तैयारी में पुलिस, बिल्डिंग मेटिरियल से की सड़कें बंद

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post