Thursday, 13 June 2024

Cyclone Biparjoy : गुजरात पहुंचा बिपरजॉय, कई इलाकों में भारी बारिश, तेज हवाओं से गिरे पेड़

Cyclone Biparjoy updates: अहमदाबाद। चक्रवात बिपरजॉय ने गुजरात के तटीय इलाकों में अपनी दस्तक दे दी है। यह गुजरात तट…

Cyclone Biparjoy : गुजरात पहुंचा बिपरजॉय, कई इलाकों में भारी बारिश, तेज हवाओं से गिरे पेड़

Cyclone Biparjoy updates: अहमदाबाद। चक्रवात बिपरजॉय ने गुजरात के तटीय इलाकों में अपनी दस्तक दे दी है। यह गुजरात तट से टकरा चुका है, जिसके चलते क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है। तेज हवाएं चल रही है, जिस कारण कई स्थानों पर पेड़ गिर गए हैं।

Cyclone Biparjoy updates

चक्रवात की वजह से हवाएं 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है और यह लगातार अपनी रफ्तार बढ़ा रही हैं। हवाओं ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। तमाम पेड़, खंभे हवाओं की रफ्तार झेलने में असफल हो रहे हैं और वह पत्तों की तरह उखड़ते जा रहे हैं। आईएमडी ने अलर्ट जारी कर बताया है कि देर रात तक लैंडफॉल जारी रहेगा। तबाही को देखते हुए एक लाख से अधिक लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूसरे सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया गया है।

यहां के बाद तूफान कमजोर होकर राजस्थान की ओर मुड़ जाएगा। हालांकि, उससे पहले कच्छ, जामनगर और द्वारका में तेज हवाओं के चलते इलेक्ट्रिक पोल्स और पेड़ों के गिरने की तस्वीरें सामने आ रही है। इन इलाकों की बिजली भी काट दी गई है।

Cyclone Biparjoy updates
Cyclone Biparjoy updates

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के खतरे को लेकर केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सब अलर्ट पर हैं। गुजरात में एनडीआरएफ की 17 टीमें और एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात हैं। वहीं, नौसेना के 4 जहाज अभी स्टैंडबाय में रखे गए हैं।

तट के पास रहने वाले 74,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात और महाराष्ट्र समेत 9 राज्यों पर महातूफान का असर है। ये 9 राज्य लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और राजस्थान (पश्चिमी) हैं।

गुजरात के नवसारी जिले के सभी स्कूल साइक्लोन बिपरजॉय के मद्देनजर 16 जून को बंद रहेंगे।

नोएडा-दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान, गर्मी से राहत की उम्मीद Weather Update

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post