Sunday, 7 July 2024

आज तक टीवी चैनल के एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं कर रही है आम जनता

Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर एग्जिट पोल आ चुके हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल एक बार फिर मोदी सरकार…

आज तक टीवी चैनल के एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं कर रही है आम जनता

Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर एग्जिट पोल आ चुके हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल एक बार फिर मोदी सरकार का राग अलाप रहे हैं। एग्जिट पोल के मामले में अपने आप को सबसे विश्वसनीय बताने वाले टीवी चैनल आज तक ने तो एग्जिट पोल में भाजपा को 400 पार कर दिया है। देश की आम जनता एग्जिट पोल पर भरोसा करने को तैयार नहीं है। आज तक के एग्जिट पोल पर तो किसी को भी यकीन नहीं हो रहा है। सोशल मीडिया पर ज्यादातर यूजर्स आज तक के एग्जिट पोल को झूठा बता रहे हैं।

क्या है आज तक का एग्जिट पोल

जनता की बात करने से पहले आज तक के एग्जिट पोल की बात कर लेते हैं। आज तक का एग्जिट पोल आज तक का संचालन करने वाली कंपनी इंडिया टुडे ने एक्सिस माई इंडिया नामक कंपनी के साथ मिलकर किया है। आज तक के इस एग्जिट पोल में बताया गया है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 361 से 401 सीटें मिल सकती हैं। जबकि विपक्षी इंडिया ब्लॉक को 131 से 166 सीटें मिलने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश में इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 49 और इंडिया ब्लॉक को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है।  NDA  को 67 से 72 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 8 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है। बीजेपी को 64 से 67 और उसके गठबंधन सहयोगियों को तीन से पांच सीटें मिल सकती हैं। सपा और टीएमसी को 7 से 9, कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं। बिहार में 40 सीटें हैं। इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 29 से 33 और इंडिया ब्लॉक को 7 से 10 सीटें मिलने के अनुमान जताए गए हैं। अन्य को भी शून्य से दो सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी 13 से 15, जेडीयू को 9 से 11, एलजेपी को चार से छह, कांग्रेस को 1 से 2, आरजेडी को 6 से 7 और अन्य को 1 से 6 सीटें मिलने का अनुमान एग्जिट पोल में जताया गया है।

Exit Poll 2024

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में एनडीए को 48 फीसदी, इंडिया ब्लॉक को 42 फीसदी और अन्य को 10 फीसदी वोट मिलने का अनुमान हैं। दलगत लिहाज से देखें तो बीजेपी को 21, जेडीयू को 19, एलजेपी को 6, कांग्रेस को 10 और आरजेडी को 24 फीसदी वोट मिल सकते हैं. एग्जिट पोल में अन्य को भी 20 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं। इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में झारखंड में NDA  को 50 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल के अनुमान अगर असल नतीजों में बदलते हैं तो झारखंड में एनडीए को 8 से 10, इंडिया ब्लॉक को 4 से 5 सीटें मिल सकती हैं। 14 सीटों वाले राज्य में बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन को 2019 के मुकाबले नुकसान होता दिख रहा है।  NDA  को 2019 में 12 सीटों पर जीत मिली थी।

महाराष्ट्र की 48 में से एनडीए को 28 से 32 और इंडिया ब्लॉक को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में जताया गया है। एग्जिट पोल के अनुमान अगर असल नतीजों में बदलते हैं तो बीजेपी को 20 से 22, शिवसेना (शिंदे) को 8 से 10, एनसीपी को 1 से 2 सीटें मिल सकती हैं। एनसीपी (शरद पवार) को 3 से 5, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) को 9 से 11 और कांग्रेस को 3 से 4 सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 46, इंडिया ब्लॉक को 43 और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने के अनुमान जताए गए हैं।

Exit Poll 2024

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिल सकती है। इस एग्जिट पोल में एनडीए को 46, टीएमसी को 40 और कांग्रेस-लेफ्ट को 12 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में एनडीए को 26 से 31, टीएमसी को 11 से 14 और इंडिया ब्लॉक को शून्य से दो सीटें मिल सकती हैं।

आम जनता नहीं कर रही है भरोसा

आज तक के एग्जिट पोल पर आम जनता भरोसा नहीं कर रही है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक हो, ट्वीटर (X) हो अथवा इंस्टाग्राम यहां तक कि यूटयूब पर भी जनता आज तक के एग्जिट पोल को खारिज करती हुई नजर आ रही है। ज्यादातर सोशल मीडिया यूजर आज तक के एग्जिट पोल को झूठ का पिटारा बता रहे हैं। विपक्षी दलों के नेता भी एक सुर में एग्जिट पोल को प्रयोजित एग्जिट पोल बता रहे हैं। विपक्ष के प्रमुख नेता अखिलेश यादव, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल तथा संजय सिंह तो एग्जिट पोल को भाजपा की एक सोची-समझी साजिश बताकर खारिज कर चुके हैं। Exit Poll 2024

उत्तर प्रदेश के लाखों शिक्षकों को मिल गई बड़ी राहत, छुटटी में कर सकेंगे मौज मस्ती

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post