Sunday, 7 July 2024

एग्जिट पोल में बन रही है भाजपा की सरकार, दूर है 400 पार

Exit poll :भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में दो बड़े नारे लगाए थे। एग्जिट पोल के नतीजे भाजपा का…

एग्जिट पोल में बन रही है भाजपा की सरकार, दूर है 400 पार

Exit poll :भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में दो बड़े नारे लगाए थे। एग्जिट पोल के नतीजे भाजपा का एक बड़ा नारा पूरा करते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं भाजपा अपने दूसरे नारे से दूर दिखाई दे रही है। मजेदार बात यह है कि देश भर के सभी संस्थानों के एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार बनती हुई नजर आ रही है। हम आपको एग्जिट पोल में भाजपा के नारों की हार-जीत का विश्लेषण बता रहे हैं।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के चुनाव के बाद विभिन्न एग्जिट पोल भाजपा को स्पष्ट बहुमत का अनुमान लगा रहे हैं। एग्जिट पोल की मानें तो तीसरी बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने जा रही है। हालांकि आज तक एक्सिस माय इंडिया के अलावा किसी ने भी एनडीए को 400 व भाजपा को 370 सीटें नहीं दी हैं। टाइम्स नाउ-ईटीजी के मुताबिक, एनडीए को 358 सीटें मिलने का अनुमान है, जो स्पष्ट बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से काफी अधिक है।

Exit poll

वहीं, विपक्षी इंडिया गठबंधन को 148 सीटें मिल सकती हैं। भाजपा को अकेले 325 व कांग्रेस को 52 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। आज तक एक्सिस के एग्जिट पोल में एनडीए को अधिकतम 361 से 401 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके मुताबिक विपक्षी गठबंधन को 131 से 166 सीटें मिल सकती हैं। इंडिया न्यूज-डी डायनेमिक्स के एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को 371 सीटें और इंडिया गठबंधन को 125 सीटें मिलेंगी। हालांकि, एग्जिट पोल के नतीजे हमेशा एकदम सटीक नहीं होते और अंतिम आंकड़ों में कभी-कभी बहुत अंतर भी देखने को मिलता है।

यहां देखें एग्जिट पोल के सारे नतीजे

दूर है 400 पार
एग्जिट पोल के नतीजों से भाजपा का नारा “एक बार फिर मोदी सरकार” पूरा होता हुआ नजर आ रहा है। दूसरी तरफ आज तक टीवी चैनल के एग्जिट पोल को छोडक़र किसी भी एग्जिट पोल में भाजपा का दूसरा बड़ा नारा “अबकी बार 400 पार” पूरा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भाजपा 400 पार एग्जिट पोल में 400 पार से पीछे रहती हुई नजर आ रही है। Exit poll 

उत्तर प्रदेश के एक गांव में हरेक मंगलवार को होता है चमत्कार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post