Friday, 14 June 2024

Free Ration Service: केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को मिलता रहेगा अगले एक वर्ष तक मुफ्त राशन

कोरोना के दौर में शुरू हुई Free Ration Service को केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 तक आगे बढ़ाने का निर्णय…

Free Ration Service: केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को मिलता रहेगा अगले एक वर्ष तक मुफ्त राशन

कोरोना के दौर में शुरू हुई Free Ration Service को केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 तक आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है और इसकी सूचना केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा शुक्रवार को प्रदान की गयी है। उन्होंने बताया कि अगले एक वर्ष तक देश के 80 करोड़ लोगों को खाद्यान के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा और वे इस सुविधा का लाभ बिल्कुल मुफ्त में उठा सकेंगे। सरकार national food security act के अंतर्गत गरीबों को यह सुविधा प्रदान कर रही है और इस स्कीम पर करीब 2 लाख करोड़ रुपये ख़र्च किये जायेंगे। और इस पूरे खर्च का वहन भी केंद्र सरकार ही करेगी।

कितना राशन प्राप्त कर सकेंगे लोग?

Free Ration Service के अंतर्गत गरीब लोगों को हर महीने 5 किलो राशन (खाद्यान) प्रति व्यक्ति उपलब्ध कराया जायेगा जिसमें चावल और गेहूं शामिल है। इसके लिए लोगों को किसी भी प्रकार का धन देने की आवश्यकता नहीं होगी।

वर्ष 2020 में कोरोना के दौर में शुरू की गयी Free Ration Service को 1.7 लाख करोड़ के पैकेज के साथ शुरू किया गया था। हालांकि अब इस स्कीम के पैकेज की राशि को बढ़ा कर 2 लाख कर दिया गया है और यह 2023 के अंत तक जारी रहेगी।

इससे पहले केंद्रिय मंत्री शोभा करंदलाजे ने यह जानकारी दी थी कि सितम्बर माह के बाद इस Free Ration Service को अगले तीन और माह के लिए 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया था। अब पुनः इस स्कीम को अगले एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। नये वर्ष के उपलक्ष्य पर इसे केंद्र सरकार की तरफ से गरीबों के लिए एक तोहफा माना जा सकता है। सरकारी अधिकारीयों के द्वारा भी इसे सरकार का नये साल का तोहफा कहा जा रहा है।

Covid 19 Update- बढ़ते कोरोना केसेस को देखकर स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला, फिर से लगेंगी पाबंदियां

Related Post