Saturday, 2 March 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जबरन धर्म परिवर्तन पर दिया बड़ा बयान- कहा कानून बनाने की है ज़रूरत

हरियाणा के कुछ हिस्सों में लोगों से जबरन धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। जो लोग आर्थिक तंगी से ग्रस्त…

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जबरन धर्म परिवर्तन पर दिया बड़ा बयान- कहा कानून बनाने की है ज़रूरत

हरियाणा के कुछ हिस्सों में लोगों से जबरन धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। जो लोग आर्थिक तंगी से ग्रस्त है या फिर मानसिक रूप से पीड़ित हैं उनको जाल में फंसा कर जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। फिलहाल में मेवात से जबरन धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है।

जिसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस पर कहा कि हरियाणा में जबरन धर्म परिवर्तन की घटनाएं तेजी से सामने आ रही है। इन्हीं घटनाओं को रोकने के लिए हमें इस पर एक कानून बनाना होगा। जिसके बाद उन्होंने कहा कि एक अध्ययन किया गया है जिसके बाद मसौदा तैयार किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि वह इसे अध्यादेश के रूप में भी पेश कर सकते हैं या फिर इसे विधानसभा में भी पेश किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा में जबरन धर्म परिवर्तन के रोकने को लेकर पहले ही एसटीएफ का गठन किया जा चुका है। नूँह पुलिस ने जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज कर दो आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया है। वहीं दूसरी ओर मेवात पुलिस ने इस मामले पर सख्त कार्रवाई करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

बात करें अगर उत्तर प्रदेश की तो वहां की विधानसभा ने धर्म परिवर्तन विधेयक को पास कर दिया है। इस विधेयक के अनुसार किसी व्यक्ति को धर्म परिवर्तन कराने पर 10 साल की सजा होगी और ₹50000 तक का जुर्माना हो सकता है। अब धर्म परिवर्तन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए गए हैं। बता दे कि उत्तर प्रदेश में धर्म परिवर्तन करने पर पहले जिलाधिकारी के समक्ष आवेदन करना और बाद में जिला अधिकारी की अनुमति अनिवार्य है। सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को फॉलो ना करने पर उत्तर प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन पर मुकदमा दर्ज करने का प्रविधान लागू किया गया है।

Related Post