Sunday, 19 May 2024

Health News: महामारी में लोग खा रहे हेल्थी फूड

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने हैल्थी चीज दौरान शुरु कर दिया है। भारतीय ने अपने खाने पीने में प्रोटीन…

Health News: महामारी में लोग खा रहे हेल्थी फूड

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने हैल्थी चीज दौरान शुरु कर दिया है। भारतीय ने अपने खाने पीने में प्रोटीन और वीटामीन से भरपूर भोजन लेने की मात्रा काफी हद तक बढ़ा दिया है। फास्ट फूड और मैदा वाली चीजों को लोगों ने खानपान से दूर कर दिया है। मार्केट रिसर्च फर्म मिंटेल इंडिया कन्ज्यूमर ने जारी शोध में इन चीजों का खुलासा किया गया है। महामारी के दौरान लोगों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ चुका है।

शोध के मुताबिक 52 फीसदी लोगों का मानना है कि ब्राउन राइस और ऑर्गेनिक फल को अपनी थाली में अधिकतर रुप से शामिल किया है। वहीं 50 प्रतिशत लोग फल कभी कभी ही खाया करते थे। इसके अलावा 55 फीसदी लोग खानपान में सुधार करके इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं।

लोग फिटनेस पर दे रहे ध्यान

रिसर्च के मुताबिक 2020 में लोगों ने अपनी जीवनशैली में जो बदलाव किया है, उसका सीधा प्रभाव स्वास्थ पर पड़ता नजर आ रहा है। इसके अलावा मेडिटेशन करने वाले 20 में से 9 लोगों को बेहतर तरह से नींद आती है। इसके साथ तनाव भी कम हो रहा है और लोग काफी ताजा महसूस कर रहे हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने की हो रही कोशिश

मेंटल इंडिया कन्जयूमर के मुताबिक महामारी के दौरान लोगों को स्वस्थ रहने के लिए स्वंय को काफी प्रेरित किया है। भारतीय लोग अपनी फिजिकल और मानसिक हेल्थ के अलावा खानपान और फिजिकल एक्टिविटी भी जारी रखने का प्रयास कर रहे हैं। भारतीय के लाइफस्टाइल में बदलाव को देखककर कंपिययां हेल्थी फूड के अलावा ड्रिंक भी अधिक मात्रा में उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही हैं।

Related Post