Saturday, 18 May 2024

फिर आ गया रेवड़ी बांटने का मौसम,गरीब परिवारों को 2 लाख देगी सरकार

दूसरी पार्टियों की देखा देखी अब बिहार में भी नीतीश कुमार की सरकार ने गरीब परिवारों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया है

फिर आ गया रेवड़ी बांटने का मौसम,गरीब परिवारों को 2 लाख देगी सरकार

Bihar News  : 2024 का लोकसभा चुनाव सर पर खड़ा है और राज्य सरकारों ने भी धड़ाधड़ रेवड़ियां बांटना शुरू कर दिया है । दूसरी पार्टियों की देखा देखी अब बिहार में भी नीतीश कुमार की सरकार ने गरीब परिवारों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया है । दरअसल बिहार में सरकार, गरीब परिवारों को रोजगार के लिए 2 लाख रुपये देगी। आपको बता दें कि जाति आधारित जनगणना और आर्थिक सर्वे के आधार पर बिहार सरकार ने 94 लाख से भी ज्यादा गरीब परिवारों को रोजगार के लिए 2 लाख रुपये देने का फैसला किया है और इसी आशय का प्रस्ताव कैबिनेट में पास किया है। बिहार सरकार अब गरीब परिवारों को दो लाख रुपए देगी । यह भुगतान तीन किस्तों में लाभार्थियों को किया जाएगा।  नीतीश कुमार मंत्रिमंडल ने इसके लिए मंजूरी दे दी है।

बिहार में गरीब परिवारों को रोज़गार के लिए 2 लाख रूपये देगी बिहार सरकार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल के बैठक में 18 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई थी।  कैबिनेट की बैठक में जाति आधारित जनगणना के तहत हर गरीब परिवार को 2 लाख रुपये  देने की योजना पर स्वीकृति मिल गई है । जानकारी के अनुसार बिहार के लगभग 94 लाख  परिवारों को योजना की राशि दी जाएगी। परिवार का कोई एक ही सदस्य ही इस योजना का लाभ ले पाएगा ।

Bihar News

मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत 62 उद्योगों के लिए भी राशि दी जाएगी। इसके साथ ही बताया गया है कि अपर मुख्य सचिव के अध्यक्षता वाली समिति की मंजूरी के बाद ही ऐसे परिवारों को वित्तीय सहायता दी जाएगी।  अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत लाभार्थी लघु कुटीर उद्योगों में निवेश कर सकते हैं।  इसमें हस्तशिल्प, कपड़ा,सेवा क्षेत्र और बिजली के सामान शामिल है।

3 किश्तों में मिलेगी धनराशि 

यह राशि तीन किश्तों में लाभुकों को मिलेंगी । पहले साल 25 फीसदी राशि,दूसरे साल 50 फ़ीसदी और तीसरे साल 25 फीसदी राशि लाभार्थियों को दी जाएगी । यह योजना 5 वर्षों के लिए लागू की गई है।Bihar News

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के शौहर ने रचाया दूसरा निकाह

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post