Tuesday, 21 May 2024

भिंडरावाले का समर्थक अमृतपाल सिंह भी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, आयोग ने दी हरी झंड़ी

Punjab News : पंजाब की खडूर साहिब सीट से ‘वारिस पंजाब दे’ प्रमुख और खालिस्तानी अमृतपाल सिंह लोकसभा चुनाव 2024…

भिंडरावाले का समर्थक अमृतपाल सिंह भी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, आयोग ने दी हरी झंड़ी

Punjab News : पंजाब की खडूर साहिब सीट से ‘वारिस पंजाब दे’ प्रमुख और खालिस्तानी अमृतपाल सिंह लोकसभा चुनाव 2024 लड़ रहा है। लोकसभा चुनाव के लिए अमृतपाल का जमा करवाया गया नामांकन फॉर्म स्वीकार कर लिया गया है। अमृतपाल खडूर साहिब सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहा है।

जेल में कैद है अमृतपाल सिंह

आपको बता दें अमृतपाल सिंह मौजूदा समय में असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है। कुछ समय पहले अमृतपाल के लोकसभा चुनाव लड़ने की बात उनके एडवोकेट राजदेव सिंह खालसा की ओर से दी गई थी। बाद में इस बारे में उनकी मां ने भी पुष्टि की। हाल ही में नामांकन को लेकर अमृतपाल ने सात दिन की रिहाई मांगी थी। लेकिन उसे जमानत नहीं दी गई। पिछले साल 23 अप्रैल को अमृतपाल को अरेस्ट किया गया और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) अधिनियम, 1980 के तहत हिरासत में लिया गया था।

क्या जेल से लड़ सकते है चुनाव?

ऐसा प्राविधान है कि अगर आरोपी को सजा नहीं हुई है तो चुनाव लड़ सकता है। साल 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने भी यह स्पष्ट किया था। जेल में रहकर चुनाव लड़ने के मामले में एक पूर्व मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी जेल से ही अपने नामांकर भरकर अपने प्रतिनिधि के जरिए भेज सकता है। ऐसा प्राविधान भी है। जीतने पर उसे शपथ लेने के लिए कुछ समय के लिए छोड़ा जाता है क्योंकि जेल में रहकर शपथ दिलाने का प्राविधान नहीं है।

उत्तराखंड के जंगलों में ‘पिरूल’ की वजह से लगी आग, पुष्कर सरकार लाई खास योजना

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post