Tuesday, 28 May 2024

पांच सालों में दोगुनी हुई सचिन पायलट की संपत्ति

Sachin Pilot : राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट ने मंगलवार को टोंक विधानसभा…

पांच सालों में दोगुनी हुई सचिन पायलट की संपत्ति

Sachin Pilot : राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट ने मंगलवार को टोंक विधानसभा से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। इस दौरान दाखिल किए गए संपत्ति के ब्यौरे की बाबत सचिन पायलट ने अपनी चल अचल समेत कुल संपत्ति का खुलासा किया है। सचिन पायलट द्वारा नामांकन पत्र के साथ दी गई संपत्ति की जानकारी के अनुसार पिछले पांच साल में सचिन पायलट की संपत्ति दो गुणा हो गई है।

Sachin Pilot News

करीब 3.41 करोड़ बढ़ी सचिन की संपत्ति

मंगलवार को नामांकन के दौरान सचिन पायलट ने जो हलफनामा जमा किया है, जिसमें सचिन पायलट ने अपनी चल और अचल संपत्ति की कीमत 7 करोड़ 13 लाख 61 हजार रूपये बताई है। जो पिछले पांच सालों में बढ़कर लगभग दो गुना हो गई है। आपको बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव के नामांकन के दौरान सचिन पायलट ने अपनी चल और अचल संपत्ति की कीमत 3 करोड़ 72 लाख 68 हजार रूपये बताई थी। यानी पिछले पांच सालों में सचिन पायलेट की संपत्ति में 3 करोड़ 40 लाख 68 हजार रूपये का इजाफा हुआ है।

शपथ पत्र में दिया संपत्ति का ब्योरा

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने हलफनामा में अपनी संपत्ति की जानकारी देते हुए खुलासा किया है कि उनकी चल संपत्ति करीब 5.71 करोड़ की है। इसमें से करीब 1.82 करोड़ रुपये बैंक खातों में जमा है, जबकि करीब ढाई करोड़ रुपये एनएसएस औक बीमा में निवेश किया है। इसी तरह उनके पास 1.41 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

करीब 27 लाख रूपये की चल संपत्ति है बेटों के पास

2023 के चुनावी हलफनामें में पायलट ने अपने नाम पर 5.71 करोड़ की चल और 1.41 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति का ब्योरा दिया है। उनके एक बेटे के नाम 20.18 लाख और दूसरे बेटे के नाम 6.34 लाख रुपये की चल संपत्ति है। इसके साथ ही सचिन पायलट ने जयपुर में एक 435.72 स्क्वॉयर फीट का फ्लैट होने की जानकारी दी है। मानसरोवर इलाके में स्थित यह फ्लैट 2021 में 30 लाख रुपये में खरीदा गया था। यूपी के मेरठ में खेती की जमीन का बाजार मूल्य 89.12 लाख बताया गया है।

कहां से होती है कमाई ?

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने वित्त वर्ष 2022-23 में अपनी सालाना आय 64,34,470 रुपये बताई है। शपथ पत्र में सालाना आय में कमी-बढ़ोत्तरी होती दिखाई गई है। इसमें पायलट ने बताया कि उन्हें उनके वेतन के अलावा कृषि आय, और वित्तीय निवेश सहित ब्याज से आय होती है।

25 नवंबर को होगा मतदान

आपको बता दें कि पूर्व उप मुख्य मंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट टोंक विधानसभा से वर्तमान में विधायक है। कांग्रेस पार्टी ने इस बार भी उन्हे टोंक से ही चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। बताते चलें कि राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। 3 दिसंबर को मतगणना के बाद चुनाव के नतीजों की घोषणा की जाएगी।

करवा चौथ पर चांद का समय : जानें नोएडा ग्रेटर नोएडा में समय निकलेगा चांद

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post