Saturday, 18 May 2024

SAIL : इस्पात ही नहीं, सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है भारत : मोदी

SAIL : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. (SAIL) के…

SAIL : इस्पात ही नहीं, सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है भारत : मोदी

SAIL : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. (SAIL) के प्रदर्शन की सराहना की है। महारत्न कंपनी सेल ने बीते वित्त वर्ष 2022-23 में अपना अब तक का सबसे ऊंचा वार्षिक उत्पादन हासिल किया है। मोदी ने रविवार को हिंदी में ट्वीट कर कहा कि सिर्फ इस्पात ही नहीं बल्कि आज भारत सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर हो रहा है।

SAIL

सेल ने बीते वित्त वर्ष में 1.94 करोड़ टन से अधिक हॉट मेटल और 1.82 करोड़ टन से अधिक कच्चे इस्पात का उत्पादन किया है। सालाना आधार पर कंपनी का हॉट मेटल उत्पादन 3.6 प्रतिशत और कच्चे इस्पात का उत्पादन 5.3 प्रतिशत बढ़ा है।

मोदी ने सेल के ट्वीट को टैग करते हुए कहा, ‘‘इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई। सेल के उत्पादन के इस आंकड़े से पता चलता है कि आज सिर्फ इस्पात ही नहीं, बल्कि सभी क्षेत्रों में भारत आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में बढ़ रहा है।’’

मोदी ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के सहयोग से विकसित सोलर रूफटॉप ऑनलाइन पोर्टल पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री के ट्वीट पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सौर ऊर्जा के दोहन की दिशा में एक अच्छा कदम है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू के ट्वीट पर भी प्रधानमंत्री ने प्रतिक्रिया दी है। खांडू ने ट्वीट कर कहा है कि राज्य में जल जीवन मिशन काफी सफल रहा है और इसके तहत 75 प्रतिशत परिवारों को स्वच्छ जल मिल रहा है।

मोदी ने ट्वीट किया कि अमृत महोत्सव के समय में इस तरह की उपलब्धि सराहनीय है। खासकर यह देखते हुए कि अरुणाचल प्रदेश में काफी इलाके ‘कठिनाई’ वाले हैं।

प्रधानमंत्री ने केंद्रीय बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के सागर सेतु पर ट्वीट और गृह मंत्री अमित मिश्रा के मिजोरम में एक दिन में 2,500 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाओं के शिलान्यास संबंधी ट्वीट पर भी बधाई दी है।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मिजोरम के लोगों को बधाई। इन विकास कार्यों से राज्य की वृद्धि में मदद मिलेगी।’’

Bhubaneswar : भुवनेश्वर में 15 मई से शुरू होगी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post