Tuesday, 16 April 2024

DSSC: पहली बार छह महिलाओं ने रक्षा स्टाफ पाठ्यक्रम की परीक्षा उत्तीर्ण की

DSSC/ नयी दिल्ली। पहली बार छह महिला अधिकारियों ने प्रतिष्ठित ‘रक्षा सेवा स्टाफ पाठ्यक्रम’ (डीएसएससी) और ‘रक्षा सेवा तकनीकी स्टाफ…

DSSC: पहली बार छह महिलाओं ने रक्षा स्टाफ पाठ्यक्रम की परीक्षा उत्तीर्ण की

DSSC/ नयी दिल्ली। पहली बार छह महिला अधिकारियों ने प्रतिष्ठित ‘रक्षा सेवा स्टाफ पाठ्यक्रम’ (डीएसएससी) और ‘रक्षा सेवा तकनीकी स्टाफ पाठ्यक्रम’ (डीएसटीएससी) परीक्षा उत्तीर्ण की है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ये परीक्षाएं हर साल सितंबर में आयोजित की जाती हैं।

DSSC

उन्होंने बताया कि इनमें से चार अधिकारी तीनों सेवाओं के अपने पुरुष समकक्षों के साथ तमिलनाडु के वेलिंगटन में रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज में एक साल प्रशिक्षण लेंगी।

महिला अधिकारियों को अभियानगत, सैन्य खुफिया जानकारी, अभियानगत साजो-सामान और स्टाफ नियुक्तियों के प्रशासनिक पहलुओं से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि शेष दो महिला अधिकारियों में से एक रक्षा सेवा तकनीकी स्टाफ पाठ्यक्रम की आरक्षित सूची में है और दूसरी महिला अधिकारी को प्रशासन एवं रसद प्रबंधन पाठ्यक्रम (एएलएमसी) / खुफिया स्टाफ पाठ्यक्रम (आईएससी) के लिए चयनित किया गया है।

सेना ने बताया कि भारतीय सेना के 1,500 से अधिक अधिकारी डीएसएससी / डीएसटीएससी प्रवेश परीक्षा में भाग लेते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष पहली बार सेना की 22 महिला अधिकारियों ने परीक्षा में भाग लिया था।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘डीएसएससी के लिए नामित चार महिला अधिकारियों में से एक महिला डीएसएससी परीक्षा पास करने वाले एक अधिकारी की पत्नी हैं, यानी यह सेना के इतिहास में पहला दंपत्ति होगा जो वेलिंगटन में एक साथ प्रशिक्षण लेगा।’’

Greater Noida ग्रेटर नोएडा के हर गांव में हुआ है तुस्याना जैसा भूमि घोटाला

देश दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post