Sunday, 16 June 2024

Travel News: डेली पैसेंजर्स के लिए है राहत की खबर

लंबे इंतजार के बाद अब जाकर कहीं उत्तर रेलवे ने आम आदमी के पक्ष में फैसला ले लिया है। उत्तर…

Travel News: डेली पैसेंजर्स के लिए है राहत की खबर

लंबे इंतजार के बाद अब जाकर कहीं उत्तर रेलवे ने आम आदमी के पक्ष में फैसला ले लिया है। उत्तर रेलवे ने बाकी के कुछ रेलवे ज़ोन्स को देखकर अब MST यानी मंथली सीजनल पास को मंजूरी दे दी है। अभी तक उत्तर रेलवे ने कुछ ही पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू किया है और उसमें भी एक्सप्रेस ट्रेनों के जैसा किराया वसूला जाता है। इसके साथ ही उसमें एमएसटी को भी मान्यता नहीं दी गयी है। लेकिन अबउत्तर रेलवे की तरफ से सभी को राहत दे दी गई है। उत्तर रेलवे द्वारा लिया गया यह फैसला 3 सितंबर 2021 से लागू कर दिया जाएगा। अब आम आदमियों और रोज आने जाने वाले पैसेंजर्स को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब बस आप एक एमएसटी पास बनवाएं और कम खर्चे में अपनी मंज़िल तक का सफर तय करें।

● एमएसटी की शुरुआत उत्तर पश्चिम रेलवे ने भी शुरू कर दी है- उत्तर पश्चिम रेलवे ने भी हरियाणा में इसकी शुरुआत कर दी है। इसकी शुरुआत अगस्त से हुई है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने करीब 19 जोड़ी ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा अपने पैसेंजर्स को प्रदान कर दी है। इसी को देखते हुए फिर दिल्ली के रोज आने जाने वाले पैसेंजर्स ने भी रेलवे अधिकारियों के पास जाकर बात की और उन पर गहरा दवाब डाला। जिसके बाद फिर रेल प्रशासन को यात्रियों के पक्ष में फैसला सुनाना ही पड़ा। ये काफी आवश्यक भी था क्योंकि रोज सफर करने वाले व्यक्तियों को काफी ज्यादा खर्चा किराए में करना होता था। इन फैसले के बाद सब अब उनकी कुछ तो बचत होगी।

● उत्तर रेलवे ने इन ट्रेनों में प्रदान की है एमएसटी की सुविधा- एक नज़र इस पर भी डाल लेते हैं कि आप किन ट्रेनों में सस्ता सफर कर पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये फैसला हर ट्रेन के लिए मान्य नहीं होगा। अभी डिवीजन की ऐसी 56 ट्रेनें हैं जहां ये फैसला लागू किया जाएगा। इसके अंतर्गत दिल्ली डिवीजन की 33 ट्रेन, लखनऊ डिवीजन की 5 ट्रेन, अंबाला डिवीजन की 4 ट्रेन, मुरादाबाद डिवीजन के 4 ट्रेन और फिरोजपुर डिवीजन की 10 ट्रेनें शामिल हैं।

● एमएसटी की सुविधा अभी सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों तक ही सीमित होगी-अभी सिर्फ आप पैसेंजर ट्रेनों में ही इस सुविधा को इस्तेमाल कर पाएंगे। बाकी दिल्ली और फिरोजपुर डिवीजन की एक एक ट्रेन हैं जो कि एक्सप्रेस हैं और उनमें भी ये सुविधा लागू की गई है। दिल्ली डिवीजन की तिलक ब्रिज से सिरसा तक जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में एमएसटी की सुविधा प्रदान की गई है और फिरोजपुर डिवीजन की पठानकोट से बैजनाथ पपरोला के बीच जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में भी ये सुविधा प्रदान की गई है। कल से इसका शुभारंभ कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

● एमएसटी से क्या होगा फायदा- अगर आप एक डेली पैसेंजर हैं तो ये सुविधा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अभी आलम ये है कि अगर कोई यात्री दिल्ली से साहिबाबाद की दूरी को ट्रेन से तय करता है, तो उसको आने जाने के लिए 60 रुपये खर्चा करना पड़ता है। यानी कि आने का खर्च 30 रुपये और जाने का खर्च भी 30 रुपये। वहीं अगर यात्री द्वारा एमएसटी का इस्तेमाल किया जाएगा तो महज 100 रुपये में महीने भर तक आप दिल्ली से साहिबाबाद तक आना जाना लर सकते हैं। अब आप खुद ही हिसाब लगा लीजिए कि ये फैसला आप सबके लिए कितना हितकारी है।

Related Post