Sunday, 22 September 2024

DM ने रन्हेरा के जल भराव क्षेत्रों में कार्यों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में पिछले एक हफ्ते से हो रही बारिश ने कई इलाकों को…

DM ने रन्हेरा के जल भराव क्षेत्रों में कार्यों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में पिछले एक हफ्ते से हो रही बारिश ने कई इलाकों को तहस-नहस करके रख दिया है। बारिश के चलते नोएडावासी को लम्बे जाम का सामना तो करना पड़ ही रहा है इसके अलावा लगातार हो रही बारिश ने शहर की सड़कों को गढ्ढे में तब्दील कर दिया है। हालांकि पिछले दो दिनों से खिलखिलाती धूप निकल रही है। इस दौरान गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने ग्राम रन्हेरा जेवर में पहुंचे और जल भराव से प्रभावित परिवारों को दी जा रही सुविधाओं एवं जल भराव क्षेत्रों में किये जा रहे पानी निकासी के कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने दिए सख्त निर्देश

इस दौरान जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए प्रभावित परिवारों को दी जा रही सुविधाओं एवं जल भराव से आ रही समस्याओं का अनुश्रवण किया। साथ ही प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद कराये जाने एवं जल भराव की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये। उन्होंने जल भराव प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए नाराजगी व्यक्त की एवं नाला निर्माण करने वाली कार्यदायी संस्था के विरूद्ध ठोस कार्यवाही के भी सख्त निर्देश दिये।

प्रभावित क्षेत्रों का रखा जाए विशेष ध्यान

जिलाधिकारी ने कहा कि, जल भराव से प्रभावित परिवारों में खाद्यान्न राहत सामग्री का मानकों के अनुरूप वितरण सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित किया जाए। जल भराव क्षेत्रों में संक्रामक बीमारियां न फैल पाये इसके लिए कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाये। स्वास्थ विभाग की टीमों द्वारा मेडिकल सुविधा मानकों के अनुरूप उपलब्ध करायी जाये ताकि ग्रामीण को अपने स्वास्थ्य को लेकर किसी भी असुविधा का सामना न पड़े। प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं के लिए चारे आदि का सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा विशेष ध्यान रखा जाये।

उप जिलाधिकारी जेवर द्वारा जल भराव के दौरान पानी निकासी की वर्तमान तक की कार्यवाही से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि जल निकासी की निरंतर कार्यवाही से जल भराव का लेवल कम हुआ है। संबंधित अधिकारियों के द्वारा निरंतर पानी निकासी की कार्यवाही की मॉनीटरिंग करते हुये वाटर लेवल कम करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही।

कर्मचारियों को फील्ड में रहने के लिए किया निर्देशित

तहसील, सिंचाई और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को फील्ड में रहने के लिए निर्देशित किया गया है, सिंचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को जल भराव अंकुश लगाने के लिए फील्ड में रहने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही सिंचाई विभाग और लोक निर्माण विभाग को नालों को सफाई करने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जल भराव से प्रभावित परिवारों को खाद्यान्न राहत सामग्री भी वितरित की जा रही है एवं पशुओं के चारे का भी वितरण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान उप जिला अधिकारी जेवर अभय कुमार सिंह, एसीपी ग्रेटर नोएडा सार्थक सेंगर, तहसीलदार जेवर विवेक भदोरिया एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। Noida News

नोएडा के राजकीय संप्रेक्षण गृह में किशोरों को बांटी गई टी-शर्ट, सुनी गई समस्याएं

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1