Saturday, 5 October 2024

नोएडा मेट्रो के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होने में आया टेक्निकल फॉल्ट, टिकट खरीदें यात्री

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा मेट्रो ट्रेन के स्मार्ट कार्ड तकनीकी खराबी के कारण रिचार्ज…

नोएडा मेट्रो के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होने में आया टेक्निकल फॉल्ट, टिकट खरीदें यात्री

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा मेट्रो ट्रेन के स्मार्ट कार्ड तकनीकी खराबी के कारण रिचार्ज नहीं हो पा रहे हैं। स्मार्ट कार्ड रिचार्ज न होने की वजह से हजारों दैनिक यात्रियों को लम्बी कतार में लगकर टिकट खरीदना पड़ रहा है। स्मार्ट कार्ड रिचार्ज नहीं होने से यात्री एक्वा मेट्रो प्रबंधन पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

5 दिनों बाद भी ठीक नहीं हुआ सिस्टम

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच सफर को सुगम बनाने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा मेट्रो ट्रेन चलाई गई है। एक्वा मेट्रो का संचालन नोएडा प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। एक्वा मेट्रो का संचालन शुरू होने के बाद से ही घाटे का सौदा साबित हो रही है। एक्वा मेट्रो लाइन के पहले स्टेशन सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर इसका असर भी दिखने लगा है। सबसे पहले मेट्रो की ब्लू लाइन (डीएमआरसी) के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन को नोएडा मेट्रो के सेक्टर-51 एक्वा मेट्रो स्टेशन से इंटरलिंक नहीं किया गया है। इसके लिए बाकायदा नोएडा प्राधिकरण द्वारा काफी समय बाद करोड़ों रूपये खर्च करके एयरकंडीशनर स्काईवॉक बनाया जा रहा है।

इसका 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। स्काईवॉक में 6 लगह ट्रैवलेटर लगाए जाएंगे। स्काईवॉक बनाने में 25 करोड़ की लागत आएगी। इसमें सिविल काम में करीब 11 करोड़ तथा विद्युत यांत्रिक के काम में 14 करोड़ रूपये की लागत अनुमानित है। करोड़ों खर्च करने के बाद भी एक्वा मेट्रो स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्री नोएडा मेट्रो स्टेशन में फैली अव्यवस्थाओं से नाराज है। बीते शनिवार (24 अगस्त 2024) से एक्वा मेट्रो लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर तकनीकी खराबी के कारण स्मार्ट कार्ड रिचार्ज नहीं हो पा रहे हैं। एक्वा मेट्रो स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों से टिकट लेकर यात्रा करने के लिए कहा जा रहा है।

6 काउंटरों पर लगती है लंबी कतार

नोएडा के सेक्टर-51 में एक्वा मेट्रो का मेन स्टेशन है और यहां टिकट के लिए केवल 6 काउंटर हैं। इनमें से 2 कांउटरों पर ऑन लाइन ट्रांजेक्शन की व्यवस्था है। स्मार्ट कार्डधारकों के साथ ही ग्रेटर नोएडा शहर तथा ग्रेटर नोएडा एक्सपो सेंटर में लगने वाली प्रदर्शनियों में जाने वाले यात्रियों की भीड़ के कारण इन सभी कांउटरों पर लम्बी कतारें लग जाती है। सुबह के समय पीक ऑवर में यहां भारी भीड़ होती है और टिकट खरीदने में 15-20 मिनट लगते हैं। हालांकि ऑन लाइन टिकट के लिए भी स्टेशन पर अलग से 3 इलेक्ट्रोनिक मशीनें लगी हैं। इन पर भी यात्रियों की भीड़ होती है। एक्वा मेट्रो के अन्य स्टेशनों पर भी स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने में यात्रियों को दिक्कतें आ रही हैं। यात्रियों की इस परेशानी का हल एक्वा मेट्रो प्रबंधन इतने दिनों बाद भी निकाल नहीं पाया है। Noida News

संघ प्रमुख मोहन भागवत को बड़ा खतरा, बढ़ाई गई सुरक्षा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post1