Sunday, 8 September 2024

डाटा सेंटर का हब बनने को तैयार यीडा सिटी, जल्द लांच होगी योजना

Data Center in India : उत्तर प्रदेश का यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) डाटा सेंटर का हब बनने की…

डाटा सेंटर का हब बनने को तैयार यीडा सिटी, जल्द लांच होगी योजना

Data Center in India : उत्तर प्रदेश का यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) डाटा सेंटर का हब बनने की ओर अग्रसर हो रहा है। बहुत जल्दी ही डाटा सेंटर के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण YEIDA दस प्लॉटों की योजना को लांच करने जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि 31 दिसंबर की पूर्व संध्या से पहले ही योजना लांच होगी।

Data Center in India

आपको बता दें कि यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में विकसित होने वाले डाटा सेंटर में एफडीआई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के तहत कई बड़ी कंपनियां निवेश करने की इच्छा जाहिर कर चुकी हैं। जिसके बाद यीडा सिटी में डाटा सेंटर के लिए दो बड़ी कंपनियों जैकसन लिमिटेड और सिफी इंफिनिट स्पेसेस लिमिटेड को सेक्टर- 28 में जमीन आवंटित की जा चुकी है। अहम बात यह है कि सिफी इंफिनिट स्पेसेस लिमिटेड फार्च्यून-500 में शामिल है। दोनों कंपनियां यहां 175.45 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी।

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह बताते हैं कि यीडा सिटी में औद्योगिक निवेश के लिए लगातार प्रस्ताव मिल रहे हैं। इसको देखते हुए डाटा सेंटर, मिक्स लैंड यूज और इंडस्ट्री की स्कीम लांच करने की अनुमति प्रदान कर दी है। नए साल से पहले स्कीम लांच कर दी जाएगी। –

आपको बता दें कि नोएडा एयरपोर्ट जेवर का निर्माण कार्य शुरू होने से बाद से देश व विदेशी कंपनियां यीडा सिटी में निवेश के लिए लगातार आगे आ रही हैं। वर्ष 2023- 2024 में अब तक 149 कंपनियों को जमीन आवंटित की जा चुकी है। इसमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) व फार्च्यून-500 कंपनियां भी शामिल हैं। डाटा सेंटर, मिक्स लैंड यूज व इंडस्ट्री में निवेश के लिए कई प्रस्ताव मिलने पर यमुना प्राधिकरण 1-2 दिन में योजना लॉन्च करने जा रहा है। डाटा सेंटर के लिए 5- 5 एकड़ के 10 प्लॉट सेक्टर- 28 में होंगे। वहीं मिक्स लैंड के तहत 10- 10 एकड़ के 6 प्लॉट सेक्टर- 24ए व इंडस्ट्री के 4000 वर्गमीटर तक के 50 प्लॉट होंगे।

YEIDA की तीन प्लॉट की होटल योजना में सात कंपनियों ने रूचि दिखाई है। प्राधिकरण इस योजना को दोबारा लाया है। एक प्लॉट पर चार कंपनियों ने रुचि दिखाई है, जबकि दूसरे प्लॉट पर दो और तीसरे प्लॉट को लेने के लिए एक कंपनी ने रुचि दिखाई है।

Noida News सर्दी एवं कोहरे में वाहन संचालन के लिए जारी की गई एडवाइजरी

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post