Saturday, 18 May 2024

TMC नेता महुआ मोइत्रा के कई ठिकानों पर CBI की छापेमारी

West Bengal:  पश्चिम बंगाल की TMC नेता महुआ मोइत्रा पर CBI का शिकंजा कसा गया है। मोइत्रा से जुड़े कई…

TMC नेता महुआ मोइत्रा के कई ठिकानों पर CBI की छापेमारी

West Bengal:  पश्चिम बंगाल की TMC नेता महुआ मोइत्रा पर CBI का शिकंजा कसा गया है। मोइत्रा से जुड़े कई ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी कर रही है। दरअस यह कार्रवाई ‘पैसे लेकर सवाल पूछने’ (Cash for Query) से संबंधित है। आपको बता दें कि CBI कोलकाता समेत कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। गुरुवार यानी 21 मार्च को उनके खिलाफ CBI ने रेगुलर केस दर्ज किया था। वहीं दिल्ली से CBI की एक टीम TMC नेता महुआ मोइत्रा के पिता के साउथ कोलकाता के अलीपुर इलाके स्थित फ्लैट पर मौजूद है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल लोकपाल ने ‘पैसे लेकर सवाल पूछने’ के मामले में CBI को महुआ मोइत्रा के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया था। लोकपाल ने सीबीआई को निर्देश दिया कि महुआ मोइत्रा के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत केस दर्ज करने के बाद जांच की जाए। इसके साथ ही लोकपाल ने जांच एजेंसी को छह महीने के भीतर रिपोर्ट मांगी है।

West Bengal

लोकपाल ने अपने आदेश में क्या कहा

इस मामले में लोकपाल ने अपने आदेश में कहा कि रिकॉर्ड पर मौजूद पूरी जानकारी का सावधानी से मूल्यांकन करने के बाद कोई संदेह नहीं रह जाता है कि महुआ के खिलाफ लगाए गए आरोप, जिनमें से ज्यादातर ठोस सबूत हैं, जो उनके पद को देखते हुए बेहद गंभीर आरोप है। इस वजह से हमारी राय में सच को स्थापित करने के लिए गहन जांच जरूरी है। वहीं जारी समय पर आरपीएस (प्रतिवादी लोक सेवक) की स्थिति को देखते हुए यह जरूरी हो जाता है कि एक लोक सेवक अपने पद पर रहने के दौरान कर्तव्यों के निर्वहन में ईमानदारी निभाए।

भ्रष्टाचार को खत्म करने का करें प्रयास

वहीं लोकपाल ने अपने आदेश में आगे कहा है कि एक जन प्रतिनिधि के कंधों पर जिम्मेदारी का ज्यादा बोझ होता है। यह तो हमारा कर्तव्य है और अधिनियम का आदेश है को मानें और उन भ्रष्टाचार और भ्रष्ट प्रथाओं को जड़ से खत्म का के सभी प्रयास करें। वहीं जो अनुचित लाभ, अवैध लाभ या लाभ और बदले में लाभ जैसे पहलुओं को अपने दायरे में लाते हैं। भ्रष्टाचार एक ऐसी बीमारी है जो इस लोकतांत्रिक देश की विधायी, प्रशासनिक, सामाजिक और आर्थिक कार्यप्रणाली पर गलत असर डाल रहा है। West Bengal

होली के रंगों के साथ उठाएं स्पेशल दही भल्ले का लुत्फ, नोट करें रेसिपी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post