Friday, 5 July 2024

X के आगे झुका Koo, बंद हुआ भारत का देसी एप

Koo App : अगर आप भी देसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके काम की…

X के आगे झुका Koo, बंद हुआ भारत का देसी एप

Koo App : अगर आप भी देसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल Koo एप का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बूरी खबर है। कंपनी ने इस एप को यूजर्स के लिए बंद कर दिया है। बताया जा रहा है इस एप पर कई सेलिब्रिटी से लेकर पत्रकार, राइटर, और VIP नेताओं के अकाउंट थे। Koo ने भारत में Twitter (अब X) की प्रतिद्वंद्वी के रूप में एंट्री की थी।

बंद हुआ Koo App

आपको बता दे कि फाउंडर्स ने बताया कि पार्टनरशिप की बातचीत फेल होने और हाई टेक्नोलॉजी कॉस्ट की वजह से एप को बंद करने का फैसला लिया गया है। कंपनी ने अप्रैल 2023 से ही वर्कफोर्स को कम करना शुरू कर दिया था।

1 करोड़ तक पहुंच गई थी एक्टिव यूजर्स की संख्या

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक वक्त ऐसा था जब Koo पर एक्टिव यूजर्स की संख्या 21 लाख तक होने लगी थी। इतना ही नहीं कंपनी के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 1 करोड़ हो गई थी। इस प्लेटफॉर्म पर 9 हजार VIP लोगों का अकाउंट था। इस प्लेटफॉर्म को नेताओं ने भी काफी ज्यादा सपोर्ट किया था। उस वक्त तमाम नेता और कैबिनेट मंत्रियों ने Koo पर अपना आधिकारिक अकाउंट बनाया था। इस प्लेटफॉर्म को देसी ट्विटर के रूप में प्रमोट किया जा रहा था। हालांकि, इतनी सफलता के बाद भी वित्तीय संकटों से जूझ रही कंपनी को अपना कारोबार आखिरकार बंद करना पड़ा।

Koo App 

क्यों बंद हो गया ऐप?

मिली जानकारी के अनुसार फाउंडर्स ने Koo के बंद होने की वजह टेक्नोलॉजी पर आने वाले खर्च और अप्रत्याशित मार्केट कैपिटल का सबसे बड़ा कारण बताया है। इसके साथ ही फाउंडर्स ने कंपनी के कुछ एसेट्स को बेचने की इच्छा भी जताई है। फाउंडर की ओर से जारी नोट में बताया गया है, ‘हम इन एसेट्स को ऐसे लोगों से शेयर कर के खुश होंगे, जो भारतीय सोशल मीडिया में कुछ महान करने की सोच रखते हों।’ बता दें कि Koo सीधा मुकाबला Twitter से था। Elon Musk ने जब ट्विटर को खरीदा, तो इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ गई थी। अपने नोट में फाउंडर्स ने लिखा, ‘हमने कुछ ही वक्त में विश्व भर में स्केल किया जा सकने वाला प्रोडक्ट बनाया।’ अपने फेयरवेल में फाउंडर्स ने सपोर्टर्स, टीम, निवेशक, क्रिएटर्स और यूजर्स को एक फेयरवेल मैसेज लिखा है। Koo App 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुखिया रवि कुमार एन जी ने बदल दी है दशा तथा दिशा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो कर

Related Post