Friday, 23 February 2024

भूकंप के झटकों से सहमा Bangladesh, लद्दाख ने महसूस किए झटके

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के अनुसार आज सुबह यानी शनिवार 2 दिसंबर को बांग्लादेश में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया…

भूकंप के झटकों से सहमा Bangladesh, लद्दाख ने महसूस किए झटके

Bangladesh Earthquake: बांग्लादेश में आज सुबह इतना जोरदार भूकंप आया कि उसके झटकों से लद्दाख भी हिल गया। बता दें भूकंप लगभग 9 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 दर्ज की गई है। हालांकि इस भूकंप में जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई जानकारी सामाने नहीं आई है।

Bangladesh Earthquake

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के अनुसार आज सुबह यानी शनिवार 2 दिसंबर को बांग्लादेश में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। जीएफजेड की मानें, तो भूकंप 10 किमी यानी कि 6.2 मील की गहराई पर आया था।

भूकंप के झटकों से डोला लद्दाख:

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) का कहना है कि आज सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर भारत के सबसे उत्तरी क्षेत्र लद्दाख में 3.4 तीव्रता का भूकंप आया। एनसीएस ने स्पष्ट किया है कि यह भूकंप जिस एरिया में आया, उसका केंद्र 35.44 अक्षांश और 77.36 देशांतर पर था। लद्दाख में भी भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर आया था। आज सुबह ही बांग्लादेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंपीय जोन:

बता दें कि लेह और लद्दाख दोनों भूकंपीय 4 जोन में आते हैं। इसका मतलब यह है कि यह क्षेत्र काफी ज्यादा जोखिम भरा है और भूकंप के लिए बहुत संवेदनशील है। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने देश को चार भूकंपीय जोन में बांटा हुआ है, जिनमें जोन-5, जोन-4, जोन-3 और जोन-2 हैं। असल में ज़ोन 5 में भकंप का सबसे ज्यादा खतरा है, जबकि ज़ोन 2 में सबसे कम भूकंप आता है।

दिल्ली से सटे इन 2 शहरों में बढ़ने वाले हैं प्रॉपर्टी के रेट

Related Post