Friday, 23 February 2024

HDFC Bank का बड़ा तोहफा; एफडी पर मिलेगा पहले से ज्यादा रिटर्न

देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है…

HDFC Bank का बड़ा तोहफा; एफडी पर मिलेगा पहले से ज्यादा रिटर्न

HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा तोहफा लेकर आया है। बता दें कि देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है। यानी 27 नवंबर 2023 से HDFC में एफडी पर लोगों को पहले से ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

HDFC Bank में बढ़ा कितना ब्याज?

HDFC Bank ने FD पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं, लेकिन यह सिर्फ नॉन-विदड्रॉल एफडी सेगमेंट के लिए है। इसके तहत 2 करोड़ और इससे ऊपर की एफडी पर ब्याज दर को बढ़ाया गया है। हालांकि एचडीएफसी बैंक की यह नई दरें 1 साल से दो साल की एफडी और 2 साल से 10 साल की एफडी पर लागू होंगी। बता दें कि जो एफडी 1 साल से दो साल में मैच्योर होगी, उस पर आपको अब 7.45 फीसदी रिटर्न मिलेगा। वहीं, जो लोग 2 साल से 10 साल की एफडी करवाएंगे या है, उस पर उन्हें 7.2% का रिटर्न मिलेगा।

किसे कहते हैं नॉन-विदड्रॉल एफडी?

नॉन-विदड्रॉल एफडी का मतलब यह होता है, जिसमें आप मैच्योरिटी से पहले उसे खुलवा नहीं सकते। यानी कि इस एफडी को डिपॉजिट टर्म की एक्सपायरी डेट के पहले बंद नहीं करवाया जा सकता। ऐसा नहीं कि विदड्रॉल नहीं करवाया जा सकता है, करवाया जा सकता है, लेकिन इस एफडी में यह शर्त रहती है कि अगर कारणवश आप प्रीमैच्योर विदड्रॉल करवाते हैं तो बैंक द्वारा आपको डिपॉजिट के प्रिंसिपल अमाउंट पर कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा।

NMRC की इनकम बढ़ाने के लिए किया जा रहा ये काम

 

Related Post