Tuesday, 16 April 2024

यह था दुनिया का सबसे बड़ा पूंजीपति, जानकर रह जाएगें हैरान

Mansa Musa : दुनिया में अगर सबसे अमीर लोगों की बात की जाए तो, सबसे पहले जेफ बेजोस, एलन मस्क…

यह था दुनिया का सबसे बड़ा पूंजीपति, जानकर रह जाएगें हैरान

Mansa Musa : दुनिया में अगर सबसे अमीर लोगों की बात की जाए तो, सबसे पहले जेफ बेजोस, एलन मस्क और मुकेश अंबानी का नाम सबसे पहले गिना जाता है। लेकिन इतिहास में एक ऐसा भी इंसान था, जिसके आगे जेफ बेजोस, एलन मस्क, और अंबानी की दौलत कुछ भी नहीं है। हम बात कर रहे है। साल 1280 में जन्मे मनसा मूसा की। भले ही ये नाम आपने पहली बार सुना हो, लेकिन इसके पास इतनी बेशुमार दौलत थी, कि जिस रास्ते से गुजरता था तो वहां के लोगों को सोना बंटता हुआ निकलता था। आइये जानते है इसके बारे में, कौन था मनसा मूसा, और कहां से आई इसके पास इतनी दौलत।

Mansa Musa

कौन था राजा मनसा मूसा

हम जिस राजा की बात कर रहे हैं उसका नाम था मनसा मूसा। 1280 में जन्में इस राजा का साम्राज्य पश्चिम अफ्रीका में था। मनसा मूसा ने 1312 ईस्वी में पश्चिम अफ्रीका के विशाल माली साम्राज्य की गद्दी संभाली थी। यहां के माली देश पर इस राजा का शासन चलता था। कहा जाता है कि जिस वक्त मनसा राजा बना था, उस वक्त उसके देश में हर साल 1000 किलो सोना जमीन से निकाला जाता था। मूसा की अमीरी के पीछे उनके राज्य में बड़ी मात्रा में मौजूद प्राकृतिक संसाधन थे। माली में स्थित बंबूक, वंगारा, ब्यूर, गलाम और तगाजा की खदानों से सोना निकाला जाता था। टिम्बकटू से शासन करने वाले मूसा का राज्य आइवरी कोस्ट, सेनेगल, माली और बुर्किना फासो समेत कई समकालीन अफ्रीकी देशों तक फैला हुआ था।

400 अरब डॉलर की संपत्ति

अमेरिकी वेबसाइट सेलिब्रिटी नेटवर्थ का अनुमान है कि मनसा मूसा की कुल संपत्ति लगभग 400 अरब डॉलर के आसपास रही होगी। वहीं सीए नॉलेज वेबसाइट के मुताबिक, माली के राजा मनसा मूसा की कुल संपत्ति 2023 की महंगाई के हिसाब से 850 बिलियन डॉलर यानी करीब 70 लाख करोड़ रुपये होगी। राजा मूसा की संपत्ति से तुलना करें तो आज के धनकुबेर भी उनके सामने फिसड्डी नजर आते हैं।

बहुत बड़ा था साम्राज्य

राजा मनसा मूसा को इतिहास में मूसा कीटा फर्स्ट के नाम से भी जाना जाता है। माली के साथ-साथ इस राजा का राज मॉरीटानिया, सेनेगल, गांबिया, गिनिया, बुर्किना फासो, माली, नाइजर, चाड और नाइजीरिया में भी था। ब्रिटिश म्यूजियम की एक रिपोर्ट बताती है कि इस राजा के पास इतना सोना था कि इसे आप दुनिया के आधे सोने के बराबर मान सकते हैं।

लोगों को दान में देता था सोना

मूसा का नाम अपनी बुद्धिमत्ता के साथ ही दानवीरता के लिए भी खूब मशहूर है। माली में मूसा की ऐसी कहानियां खूब सुनाई जाती हैं, जिसमें उनके पास मांगने आने वालों को वे सोने से लाद दिया करते थे। ये किस्से इतने ज्यादा हैं कि स्थानीय कहानीकार उन्हें फिजूलखर्ची करने वाले बादशाह के रूप में भी दिखाते हैं। लंदन में स्कूल ऑफ अफ्रीकन एंड ओरिएंटल स्टडीज की लुसी ड्यूरन इसे मूसा की उदारता के रूप में रेखांकित करती हैं।

बर्बाद हो गई काहिरा की अर्थव्यवस्था

कहते हैं कि राजा मनसा मूसा जितना अमीर था, उतना ही दानी भी था. वो अक्सर गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान किया करता था। कहा जाता है कि एक बार जब मनसा मक्का की यात्रा पर जा रहा था तो वो अपने साथ 100 से ज्यादा ऊंटों पर सोना लाद कर ले जा रहा था। इस यात्रा के दौरान जब वह मिस्र के काहिरा में रुका तो वहां सबको सोना दान देने लगा। उन्होंने वहां से मक्का तक कि यात्रा में इतना सोना बांट दिया कि उस इलाके में महंगाई चरम पर पहुंच गई और बाद में वहां की पूरी अर्थ व्यवस्था तबाह हो गई। मनसा मूसा ने अपनी 57 साल की जिंदगी में बहुत सोना दान किया। साल 1337 में राजा मनसा मूसा का निधन हो गया था। आपको बता दें कि दुनिया में सोने के शहर के नाम से मशहूर टिम्बकटू उन्हीं के राज्य में था।

पूरी दुनिया में बजा उत्तर प्रदेश का डंका, भाई-भाई ने कर दिया कमाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post