Tuesday, 16 April 2024

नौ हज़ार करोड़ के मालिक के पास नहीं है रहने के लिए अपना मकान !

Nikhil Kamath Zerodha Founder :  Zerodha के फाउंडर निखिल कामत को शेयर मार्केट में दिलचस्पी रखने वाला हर शख्स भली…

नौ हज़ार करोड़ के मालिक के पास नहीं है रहने के लिए अपना मकान !

Nikhil Kamath Zerodha FounderZerodha के फाउंडर निखिल कामत को शेयर मार्केट में दिलचस्पी रखने वाला हर शख्स भली भांति जानता होगा । Nikhil Kamath 9000 करोड़ के मालिक हैं। लेकिन क्या आपको पता है उनके पास रहने के लिए अपना खुद का मकान नहीं है। वह आज भी किराए के घर में ही रहते हैं ।

किराए के घर में रहता है 9000 करोड़ का मालिक

आप भी हैरान होंगे की 9000 करोड़ का मालिक क्या अपने लिए एक घर भी नहीं खरीद सकता ? ज़ेरोधा के फाउंडर निखिल कामत यूं तो अरबपति हैं लेकिन वह आज भी किराए के घर में रहते हैं।  किराए के घर में रहने का अनोखा कारण भी उन्होंने खुद ही बताया है।  दरअसल निखिल कामत रियल एस्टेट प्रॉपर्टी में निवेश करने के खिलाफ हैं । वह अभी भी किराए के मकान में ही रहते हैं उन्होंने हाल ही में पैसे और संपत्ति पर अपने विचार रखते हुए मेट्रो सिटीज में रहने वाले लोगों के लिए एक बात कही है। उन्होंने कहा कि बेंगलुरु जैसे शहरों में असली दौलत नहीं है। यहां लोगों के पास कागजी धन है। यहां लोगों ने टेक कंपनियों में काम कर कागजी पैसा कमाया है। टेक कंपनियों के पास कैश नहीं होता इसलिए सिर्फ लगता है कि आप दौलत कमा रहे हैं।

घर खरीदने में अच्छी खासी पूंजी लग जाती है और रिटर्न भी अच्छा नहीं मिलता

इसके बारे में विस्तार से बात करते हुए Nikhil Kamath ने बताया कि बेंगलुरु जैसे शहरों में प्रॉपर्टी के रेट काफी ज्यादा है।  घरों और ऑफिस की कीमत और ब्याज दरें हद से ज्यादा है । इतनी ज्यादा कीमतों के पीछे कोई लॉजिक नहीं बनता इस वजह से वह किराए के मकान में रहना पसंद करते हैं।  उनका कहना है कि एक बड़े शहर में महंगा घर खरीदने से अच्छा है कि वहां किराए के घर में ही रह लिया जाए।  उन्होंने बताया कि वह ऐसे किराए के मकान में रहते हैं जिसका किराया भी बहुत कम है।  उनका कहना है कि घर खरीदने में अच्छी खासी पूंजी लग जाती है और रिटर्न भी अच्छा नहीं मिलता । निखिल कामत ने यह भी कहा कि घर खरीदने के मामले में उनकी यह सोच बदलने वाली नहीं है।

दसवीं के बाद छोड़ दी थी पढ़ाई

Zerodha Founder Nikhil Kamath ने अपनी पहली नौकरी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि दसवीं के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी जिसके बाद वह पैसा कमाने के लिए जॉब करने लगे उनकी पहली जॉब में उन्हें 8000 की सैलरी मिली थी।  वह Accidental Health Insurance बेचने का काम करते थे उन्होंने बताया कि उस वक्त वह केवल 17 साल के थे और हाथ में पैसों के आने से बहुत अच्छा महसूस हुआ।  हालांकि अपने दोस्तों को पढ़ाई कर डॉक्टर और इंजीनियर बनते देख पढ़ाई न करने का मलाल भी होता था।  उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता उनकी पढ़ाई छोड़ने से चिंतित ही रहते थे उन्हें उनसे यह उम्मीद नहीं थी क्योंकि उनकी फैमिली पढ़े-लिखे साउथ इंडियन फैमिली से आती है।  उनके ऊपर रिश्तेदारों के बच्चों की तरह सफल होने का दबाव था।  इस सबके बावजूद भी उनके माता-पिता ने उन पर विश्वास रखा और स्थिति को अच्छे से संभाला।

Nikhil Kamath Net Worth

अगर उनकी नेटवर्थ की बात करें तो 2010 में निखिल ने अपने भाई नितिन कामत के साथ मिलकर ज़ेरोधा की शुरुआत की थी।  Zerodha के साथ उन्होंने Gruhas और True Beacon भी शुरू किया।  मनी मैनेजमेंट कंपनी के साथ उन्होंने Finetech, Incubator,Rainmatter, और Rainmatter Foundation की शुरुआत की । ज़ेरोधा ने किस्मत बदल दी । सिर्फ 34 साल की उम्र में वे अरबपति बन गए।  निखिल कामत और नितिन कामत का जॉइंट नेटवर्क 3.45 अरब डालर यानी 28000 करोड रुपए का है । अब निखिल कामत अपनी ज्यादातर कमाई दान करने का फैसला कर चुके हैं।  उन्होंने जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, एजुकेशन और हेल्थ के सेक्टर में सुधार के लिए अपनी कमाई दान करने का फैसला किया है।

‘डॉली चायवाला’ Rolls Royce के साथ दिखें, यूजर्स ने लगाई कॉमेंट की बाढ़

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post