Saturday, 18 May 2024

पहाड़ पर रेंगते ‘विशाल सांप’ की तरह दिखती है ये सड़क, जानें क्या है राज़

Irohazaka Winding Road :  आपने मनाली की टेढ़ी मेढ़ी सड़क तो देखी होगी। जिसपर ड्राइविंग करना किसी खतरे से कम…

पहाड़ पर रेंगते ‘विशाल सांप’ की तरह दिखती है ये सड़क, जानें क्या है राज़

Irohazaka Winding Road :  आपने मनाली की टेढ़ी मेढ़ी सड़क तो देखी होगी। जिसपर ड्राइविंग करना किसी खतरे से कम नहीं है। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में ऐसी सड़क है  जिसे देखकर आपकी आँखे खुली की खुली रह जाएंगे। दरअसल हम बात कर रहे है जापान के इरोहाजाका वाइंडिंग रोड की जो उस देश में बड़ी फेमस है। कहते है ये सड़क आपकी ड्राइविंग का अच्छा से टेस्ट लेती है।

जापान की सड़क क्यों है खतरनाक

आपको बता दें कि जापान में इरोहाजाका वाइंडिंग सड़क देखने में जितनी खुबसुरत है ऊतनी ही ड्राइविंग करने वालों के लिए किसी खतरे से कम नहीं। देखने में यह सड़क हवाई दृश्य पहाड़ पर रेंगते किसी ‘विशाल सांप’ की तरह नजर आएगी। क्योंकि इसमें इतने मोड़ हैं कि गाड़ी मोड़ते-मोड़ते अच्छी खासी मेहनत होती है, इस सड़क के मोड़ इतने खतरनाक है कि आप दोबरा जाने कि हिम्मत नहीं करोगे। वहीं यह सड़क प्राकृतिक सुंदरता के कारण लोगों के मनपंसद ड्राइविंग स्पॉट बन हुआ है।

सड़क पर कितने हैं मोड़?

मिली जानकारी के अनुसार यह सड़क इरोहाजाका (Irohazaka) जापान में घुमावदार सड़कों का एक पेयर है, जो जो टोचिगी प्रांत के निक्को (Nikko) के निचले मैदानों को पहाड़ी ओकुनिक्को (Okunikko) क्षेत्र से जोड़ती है। आपको बता दें कि इस घुमावदार सड़को का नाम इरोहाज़ाका इसी वजह से रखा क्योंकि इनमें कुल मिलाकर 48 हेयरपिन मोड़ हैं। जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इसके अलावा हर मोड़ पर जापानी वर्णमाला के 48 अक्षरों में से एक के साथ लेबल किया गया है।

Irohazaka Winding Road 

इरोहाजाका की यह रोड़ कब बनी

आपको बता दें कि इरोहाज़ाका में दो सड़कें शामिल हैं, जिन्हें ‘पुरानी सड़क’ के नाम से 1954 में बनाया गया था। पुरानी सड़क चुजेन्जी झील से निक्को तक नीचे की ओर जाती है,  तो वहीं ‘नई सड़क’ 1965 में बनी। पहले इन सड़कों पर टोल लिया जाता था, लेकिन बाद में इनको टोल फ्री किया गया। आज पुरानी सड़क केवल नीचे की ओर यातायात करने के लिए ओपन है। बीच में एक स्टॉप प्वॉइन्ट है, जहां स्थित दो झरनों को देखने के लिए लोग रुकते है। क्योंकि ये सड़के आपको नेचर से कन्केट भी करती है। इसके अलावा नई सड़क केवल ऊपर की ओर यातायात के लिए खुली है, जो अकेचिदैरा पठार (Akechidaira Plateau) तक चलती है। यह सड़क हरे-भरे पेड़ों से गिरे पहाड़ों पर से होकर गुजरती है, जिससे यहां ड्राइविंग करने का अलग ही मजा है। Irohazaka Winding Road 

स्टोरी, पोस्ट पर लगाना है पेड पार्टनरशिप का ठप्पा, तो करें ये काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post